उत्तराखंड देहरादूनDrainage system fails in Dehradun

ये है स्मार्ट सिटी देहरादून का हाल, बारिश ने खोली ड्रेनेज सिस्टम की पोल

खुल गई स्मार्ट सिटी देहरादून के ड्रेनेज सिस्टम की पोल पट्टी, एक दिन की बारिश में तालाब में तब्दील हो गईं सड़कें, जगह-जगह हो रखा है जलभराव-

dehradun drainage system: Drainage system fails in Dehradun
Image: Drainage system fails in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: बीते मंगलवार की देर शाम से ही देहरादून समेत अन्य जनपदों में बारिश के कारण हाल बेहाल हो रखा है। मौसम विभाग के अनुसार 30 जुलाई तक प्रदेशवासियों को बरसात से राहत नहीं मिलेगी। 30 जुलाई के बाद बरसात का सिलसिला कम हो सकता है मगर फिलहाल तो आने वाले कुछ दिन मूसलाधार बरसात जारी रहेगी और लोगों की परेशानियां बढ़ेंगी। बात करें राजधानी देहरादून की तो देहरादून में भी बरसात के कारण जीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है। मंगलवार की देर शाम से शुरु हुई बरसात ने स्मार्ट सिटी देहरादून के ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल कर रख दी है। देहरादून में मंगलवार की शाम से अब तक लगातार जारी बरसात की वजह से शहर की तमाम सड़कें जलमग्न हो रखी हैं और तालाब में तब्दील हो गई हैं।भारी बरसात में स्मार्ट सिटी देहरादून के ड्रेनेज सिस्टम के फेलियर के ऊपर तमाम सवाल खड़े हो रहे हैं और स्मार्ट सिटी की पोल-पट्टी भी आखिरकार खुल गई है। देहरादून के अधिकांश इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर बरसात के कारण लंबा जाम लग रखा है और नियमित तौर पर ऑफिस जाने वाले लोगों को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मसूरी-टिहरी बाईपास रोड पर भूस्खलन,सड़क के दोनों तरफ लगा जाम
देहरादून शहर के बीचों-बीच दो स्थानों को जोड़ने वाला पुल भी जलमग्न हो गया है जिससे लोगों का आवाजाही में काफी दिक्कत हो रही है। रायपुर क्षेत्र में एक घर के बाहर खड़ी गाड़ी भी जलमग्न हो चुकी है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि देहरादून में पानी का स्तर किस हद तक पहुंच चुका है। देहरादून की भारी बरसात में इस तरह की स्थितियों ने ड्रेनेज सिस्टम की पोल पट्टी सबके सामने खोल कर रख दी है। देहरादून के घंटाघर के पास दर्शन लाल चौक समेत देहरादून के सभी इलाकों में भारी जलभराव हो गया है। बरसात वहां के स्थानीय निवासियों के लिए बड़ी चुनौती बन रही है। मंगलवार देर रात से लगातार जारी बरसात के कारण सभी मुख्य सड़कें तालाब में तब्दील हो चुकी हैं। मौसम विभाग ने आने वाली 30 जुलाई तक अधिकांश जिलों में भारी बरसात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से आज भी देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।