उत्तराखंड टिहरी गढ़वालPeople cheated in the name of solar light in Tehri Garhwal

गढ़वाल: सस्ती सोलर लाइट के नाम पर लोगों से ठगे लाखों रुपये, मेरठ से पकड़े गए मास्टरमाइंड

कभी टावर लगाने तो कभी सब्सिडी में सोलर लाइट देने के नाम पर पहाड़ के भोले भाले ग्रामीणों को ठगा जा रहा है। भिलंगना में मेरठ के शातिर ठगों ने 251 लोगों से लाखों ठग लिए। पढ़िए पूरी खबर

Tehri Garhwal News: People cheated in the name of solar light in Tehri Garhwal
Image: People cheated in the name of solar light in Tehri Garhwal (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: पहाड़ के भोले भाले लोग शातिर ठगों के निशाने पर हैं। कभी टावर लगाने, तो कभी सब्सिडी में सोलर लाइट देने के नाम पर ग्रामीणों को ठगा जा रहा है। ताजा मामला नई टिहरी का है। जहां मेरठ के रहने वाले दो शातिर ठगों ने सब्सिडी में सोलर लाइट देने के नाम पर 251 ग्रामीणों से ढाई लाख रुपये की ठगी कर ली। सस्ती सोलर लाइट पाने के चक्कर में ग्रामीण भी इनके झांसे में आ गए और अपनी जमापूंजी लुटा बैठे। ठगी के शिकार लोगों में अधिकतर ग्राम प्रधान शामिल हैं। चंबा पुलिस ने ठगी के दोनों आरोपियों को रविवार को मेरठ से पकड़ा। कोर्ट में पेश करने के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया। मामला भिलंगना ब्लॉक से जुड़ा है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक फरवरी 2021 में घनसाली में कुछ लोगों ने पलायन आयोग उत्तराखंड में नाम से एक वॉट्सएप ग्रुप बनाया था। ग्राम प्रधान और स्थानीय लोगों को इस ग्रुप से जोड़ा गया। बाद में ग्रुप के एडमिन ने 4 हजार 8 सौ रुपये वाली सोलर लाइट को 90 फीसदी सब्सिडी के साथ देने का झांसा दिया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग में अलकनंदा नदी ने दिखाया रौद्ररूप, 15 फीट ऊंची शिव प्रतिमा तक पहुंचा पानी का लेवल
महज 480 रुपये में सोलर लाइट मिलने की जानकारी के बाद कई लोगों ने ऑनलाइन फॉर्म भरे और 480 रुपये प्रति लाइट के हिसाब से ऑनलाइन भुगतान कर दिया, लेकिन पैसा जमा कराने के कई दिनों बाद भी सोलर लाइट की डिलीवरी नहीं हुई। परेशान ग्रामीण दिए गए नंबरों पर फोन करते रहे, लेकिन फोन उठाने वाले लोगों ने उन्हें लगातार गुमराह किया। ठगी का अहसास होने पर ग्रामीण थाने पहुंचे और घनसाली थाने में शिकायत दर्ज कराई। मामले की जांच चंबा थानाध्यक्ष पंकज देवरानी को सौंपी गई। बाद में पुलिस ने खातों की डिटेल निकाली और मेरठ निवासी शातिर ठगों तक पहुंच गई। पुलिस ने ठगी के आरोप में मोहित कर्णवाल और विशाल शर्मा को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी प्राइवेट फाइनेंस कंपनियों में काम करते हैं। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।