उत्तराखंड देहरादूनPCS Recruitment in Uttarakhand 2021 Details

उत्तराखंड: युवाओं के लिए खुशखबरी..5 साल के बाद निकली PCS भर्ती, ऐसे करें आवेदन

उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, सरकार ने जारी की पीसीएस की बंपर भर्तियां, लोअर पीसीएस के 19 पद एवं अपर पीसीएस के 224 पदों के लिए आवेदन हुए शुरू-

PCS Recruitment Uttarakhand: PCS Recruitment in Uttarakhand 2021 Details
Image: PCS Recruitment in Uttarakhand 2021 Details (Source: Social Media)

देहरादून: बेरोजगारी के इस दौर में सरकारी नौकरी पाना तकरीबन हर युवा का एक सपना है जिसके लिए वे जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं। उत्तराखंड सरकार ऐसे ही युवाओं के लिए सरकारी नौकरी प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर लेकर आई है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। जी हां, उत्तराखंड सरकार ने आखिरकार 5 साल के बाद पीसीएस की भर्ती निकाली है। उत्तराखंड के युवा लंबे समय से पीसीएस की भर्ती का इंतजार कर रहे थे। 5 सालों से उत्तराखंड में एक भी भर्ती नहीं निकली थी। 5 साल तक उत्तराखंड के युवा भर्तियों का इंतजार करते रहे। आखिरकार राज्य संघ लोक सेवा आयोग ने 5 साल के बाद पीसीएस के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं। लोक सेवा आयोग ने लोअर पीसीएस के लिए 190 पद और पीसीएस के लिए 224 पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड पर 8 रिक्टर स्केल के महाभूकंप का खतरा, जानिए क्या कहती है वैज्ञानिकों की रिसर्च
परीक्षा देने के इच्छुक अभ्यर्थी 30 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 30 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि होगी, उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया बंद हो जाएगी। परीक्षा शुल्क ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से जमा करवाना होगा और इसकी अंतिम तारीख भी 30 अगस्त है। www.ukpsc.gov.in की वेबसाइट पर जाकर इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। प्रदेश के युवा लंबे समय से इन बंपर भर्तियों की राह ताक रहे थे और आखिरकार उत्तराखंड सरकार ने युवाओं को सरकारी नौकरी प्राप्त करने का यह सुनहरा अवसर दे दिया है। पीसीएस की पिछली भर्ती 2016 में निकाली गई थी। इसके तहत लोक सेवा आयोग ने सोमवार की सुबह विभिन्न विभागों के 190 पदों पर अवर अधीनस्थ सेवा की विज्ञप्ति जारी की जबकि देर शाम को 224 पदों पर प्रवर अधीनस्थ सेवा की विज्ञप्ति जारी की है। लोअर पीसीएस में राजस्व विभाग के अंतर्गत नायब तहसीलदार, गृह विभाग के अंतर्गत उप कारापाल, विपणन निरीक्षक, आबकारी निरीक्षक, पूर्ति निरीक्षक, कर निरीक्षक इत्यादि पद शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: स्कूटी सवार मां-बेटे को ट्रक ने कुचला, राखी से ठीक पहले दो बहनों के भाई की मौत
अपर पीसीएस में वित्त अधिकारी, उप शिक्षा अधिकारी, डीएसपी, खंड विकास अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी और कई विभागों के सहायक निदेशकों के पद भी शामिल हैं। परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए 07060002410 पर संपर्क कर सकते हैं। आपको एक बार फिर से याद दिला दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त है। आयु सीमा 21 से 42 वर्ष रखी गई है। आवेदन ऑनलाइन ही किए जाएंगे और आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद और परीक्षा शुल्क जमा कराने के बाद अगर आवेदन पत्र में त्रुटि होती है तो परीक्षार्थी आवेदन रद्द कर एक बार फिर से आवेदन कर सकते हैं। मगर एक बार फिर से आवेदन करने पर पहले वाले आवेदन का शुल्क वापस नहीं होगा और अभ्यर्थी को एक बार फिर से शुल्क जमा कराकर ही पुनः आवेदन करना होगा। विस्तृत जानकारी आपको ukpsc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी और इसी वेबसाइट के जरिए आप तमाम भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।