उत्तराखंड पिथौरागढ़Dharchula zumma village cloudburst update news

उत्तराखंड: जुम्मा गांव में बादल फटने से कई मकान ढहे, 3 बच्चों समेत 5 मौत..9 लोग लापता

पिथौरागढ़ में प्रकृति का प्रकोप, जुम्मा गांव में भीषण भूस्खलन में 7 घर ढहे, 3 बच्चे समेत 5 के शव बरामद, 6 से 9 लोग लापता, डीएम आशीष श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे-

Dharchula zumma village cloudburst: Dharchula zumma village cloudburst update news
Image: Dharchula zumma village cloudburst update news (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में बरसात तबाही मचा रही है। पिथौरागढ़ में भी भारी बारिश से तबाही मच रखी है। धारचूला के जुम्मा गांव में जामुनी तोक में 7 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे में तकरीबन 6 से 9 लोग लापता बताए जा रहे हैं। 3 बच्चे समेत 5 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। उनके मुताबिक देर रात जुम्मा गांव में अतिवृष्टि के कारण 7 घर ध्वस्त हो गए जिसमें 8 से 9 लोगों के मलबे में दबे होने की सूचना मिली थी। सूचना के तत्काल बाद घटना क्षेत्र में तुरंत ही राजस्व, एसएसबी, पुलिस, एसडीआरएफ और रेस्क्यू टीम रवाना हो गई । रेस्क्यू टीम ने गांव से दो शव बरामद किए हैं। अन्य शवों की खोजबीन चल रही है। डीएम ने हादसे पर शोक जताते हुए कहा है कि प्रभावित लोगों की पूरी मदद की जाएगी। वहीं उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर मौके पर राहत एवं बचाव कार्य कराने के साथ ही क्षेत्र में राहत सामग्री भेजने के निर्देश भी दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: जुम्मा गांव में भूस्खलन से कोहराम..7 लोग लापता, 2 मासूमों के शव मिले
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारी को रेस्क्यू में तेजी लाने के निर्देश दिए। सीएम ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जताते हुए फंसे लोगों की सलामती की कामना की। हाइवे सहित सभी पैदल मार्ग बंद होने से गांव तक पहुंचना मुश्किल हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नेपाल में बादल फटने से पिथौरागढ़ में यह हादसा हुआ है। बादल फटने के बाद से हुई भीषण बरसात में रविवार को जुम्मा में भूस्खलन हो गया। इससे 7 घर ध्वस्त हो गए। घटना में 8 से 9 लोगों के लापता होने की आंशका जताई जा रही है। आज मौसम विभाग ने नैनीताल, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। गढ़वाल मंडल के कुछ जिलों में भी आज तेज बारिश हो सकती है। कल यानी कि 31 को गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आने वाली 1 सितम्बर को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत व पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश रहेगी। दो एवं तीन सितम्बर को भी प्रदेश में बारिश में बरसात का सिलसिला जारी रहेगा।