उत्तराखंड पिथौरागढ़Seasons first snowfall in Munsiyari

उत्तराखंड में सीजन की पहली बर्फबारी, बर्फ से लकदक हुए पहाड़ा..लेकिन कारोबारी उदास

बारिश की वजह से जिलेभर में सड़कें बंद हैं, जिस वजह से पर्यटक मुनस्यारी समेत तमाम पर्यटक स्थलों से दूरी बनाए हुए हैं। इससे पर्यटन कारोबारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

Snowfall Munsiyari: Seasons first snowfall in Munsiyari
Image: Seasons first snowfall in Munsiyari (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में कोरोना का कहर थमा तो मौसम मुश्किलें बढ़ाने लगा। मौसम के बिगड़े मिजाज से पर्यटन व्यवसायी भी परेशान हैं। पिथौरागढ़ के पंचाचूली में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। रविवार को मुनस्यारी में भी खूब बर्फ गिरी, आसपास के इलाके बर्फ से लकदक नजर आने लगे, लेकिन पर्यटन व्यवसायी खुश नहीं हैं। क्योंकि जिले में सड़कें बंद हैं। जगह-जगह रोड ब्लॉक होने से सिर्फ आम लोग ही नहीं पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बर्फबारी को लेकर व्यवसायी उत्साहित नहीं दिख रहे। उन्होंने कहा कि बारिश की वजह से जिलेभर में सड़कें बंद हैं, जिस वजह से पर्यटक मुनस्यारी समेत तमाम पर्यटक स्थलों से दूरी बनाए हुए हैं। इससे कारोबारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बारिश की वजह से जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। बोल्डर गिरने की वजह से रोड ब्लॉक हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: मसूरी के कैंपटी पॉल में पर्यटकों के जाने पर रोक, पर्यटक की हुई थी दर्दनाक मौत
थल-मुनस्यारी रोड पर भी आवाजाही सुचारू नहीं हो सकी है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष पूरण पांडेय कहते हैं कि अगर रोड खुली होती तो शायद पर्यटक भी यहां का रुख करते, लेकिन रोड बंद होने की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा। इस तरह कारोबारियों को अच्छी बर्फबारी होने के बावजूद कोई फायदा नहीं हो रहा। पहाड़ के दूसरे हिस्सों में भी रोड बंद होने की वजह से लोग परेशान हैं। पर्वतीय जिलों में बारिश लगातार कहर बरपा रही है। सोमवार को भी पहाड़ में बारिश से कई जगहों पर भूस्खलन हुआ। मलबे से अब तक करीब 300 सड़कें बंद हो चुकी हैं। जबकि 75 सड़कों को खोलने का काम लोनिवि की ओर से किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार 31 अगस्त और 1 सितंबर को गढ़वाल मंडल और कुमाऊं के कुछ पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मैदानी क्षेत्रों में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं।