उत्तराखंड रुद्रप्रयागHeli service to Kedarnath will starts from 1 October

केदारनाथ के लिए 1 अक्टूबर से हेलीकॉप्टर सेवा, रद्द बुकिंग के पैसे यात्रियों को वापस

हेली सेवा शुरू होने से उन यात्रियों को बड़ा फायदा होगा, जो केदारनाथ जाना चाहते हैं, लेकिन चलने-फिरने में असमर्थ होने की वजह से लाचार हैं।

Kedarnath helicopter: Heli service to Kedarnath will starts from 1 October
Image: Heli service to Kedarnath will starts from 1 October (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबर्दस्त उत्साह है। यात्रा शुरू होने से तीर्थ पुरोहित, पूजन सामग्री विक्रेता, होटल व्यवसायी और वाहन चालक समेत अन्य कारोबारियों का कारोबार चलने लगा है। केदारनाथ धाम के पड़ावों में भी चहल-पहल बढ़ गई है। बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में यात्री केदारनाथ के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। इनकी सुविधा के लिए जल्द ही हेली सेवा भी शुरू कर दी जाएगी। केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए पैदल चलने में असमर्थ यात्रियों को एक अक्टूबर से हेली सेवा की सुविधा मिलेगी। इसके लिए नागरिक उड्डयन विभाग ने तैयारियां कर ली है। नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड को हेली सेवा शुरू करने के बारे में प्रस्ताव भेजा गया है। हेली सेवा शुरू होने से उन यात्रियों को बड़ा फायदा होगा, जो केदारनाथ जाना चाहते हैं, लेकिन चलने-फिरने में असमर्थ होने की वजह से लाचार हैं। इनकी सुविधा के लिए 1 अक्टूबर से हेली सेवा शुरू की जाएगी। हेली सेवा से जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए हर दिन 200 ई-पास जारी किए जाएंगे। नागरिक उड्डयन विभाग तैयारियों में जुटा है। गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा हेलीपैड से नौ एविएशन कंपनियों को हेली सेवा शुरू करने की अनुमति दी गई है। हेली सेवा का संचालन करने से पहले डीजीसीए की ओर से तीनों स्थानों के हेलीपैड पर सुरक्षा मानकों का निरीक्षण किया जाएगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: चार धाम यात्रा ने पकड़ी रफ्तार, 42 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन
इन दिनों केदारनाथ क्षेत्र में मौसम खराब है, इसलिए आने वाले कुछ दिनों तक केदारनाथ के लिए हेली सेवा का संचालन संभव नहीं है। देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन के मुताबिक 1 अक्टूबर से केदारनाथ के लिए हेली सेवा शुरू कर दी जाएगी। हेली सेवा से जाने वाले यात्रियों को हर दिन 200 ई-पास जारी किए जाएंगे। बता दें कि चारधाम यात्रा पर रोक लगने के चलते पिछले दिनों 1100 हेली सेवा की बुकिंग रद्द करनी पड़ी थी। हालांकि जिन्होंने बुकिंग रद्द की थी उनका पैसा उनको वापस मिल चुका है। 1 अक्टूबर से सेवा दोबारा शुरू कर दी जाएगी। इन दिनों बाबा केदार के दर्शनों के लिए धाम में श्रद्धालुओं का तांता लगा है। अब तक 789 श्रद्धालुओं ने केदारनाथ धाम में दर्शन किए। सोमवार शाम चार बजे तक सोनप्रयाग से 631 श्रद्धालु धाम के लिए रवाना हुए। दर्शनों के दौरान कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है।