उत्तराखंड रुद्रप्रयागHelicopter service started for Kedarnath

केदारनाथ धाम में आज से शुरू हो गई हेलीकॉप्टर सेवा, जानिए शेड्यूल और किराया

केदारनाथ धाम में आज से श्रद्धालुओं की सुविधाओं को मध्यनजर रखते हुए 5 कंपनियों ने अपनी हेलीकॉप्टर की सेवाएं शुरू कर दी है.

Kedarnath Helicopter service: Helicopter service started for Kedarnath
Image: Helicopter service started for Kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: कोरोना के कारण उत्तराखंड की चार धाम यात्रा पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है. वहां मौजूद लोकल दुकानदारों समेत पर्यटन व्यवसाय से जुड़े सभी लोगों के बीच यात्रा शुरू होने से पहले काफी उत्साह था मगर फिर कोरोना ने दस्तक दे दी और एक ही बार में सब कुछ चौपट हो गया. मगर अब सब कुछ धीरे-धीरे पटरी पर वापस लौट रहा है. इसी बीच केदारनाथ धाम से भी एक अच्छी खबर आ रही है. बता दें केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आज यानी शुक्रवार से हेली सेवा शुरू कर दी है. बता दें की सरकार ने 18 सितंबर से चार धाम की यात्रा शुरू करवा दी थी, मगर तब भी हेली सेवा का संचालन नहीं हो पाया था. लेकिन अब केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थ यात्रियों को आज से हेली सेवा की सुविधा मिलेगी जो कि कई लोगों के लिए राहत की खबर है. बता दें की 28 सितंबर से केदारनाथ हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने के बाद अब एक अक्टूबर यानी की आज से हेली सेवा का संचालन शुरू कर दिया गया है. साथ ही इसके लिए श्रद्धालुओं के पास ई-पास होना अनिवार्य है. गौर हो कि चारधाम यात्रा पर रोक लगाए जाने से पहले भी करीब 1100 तीर्थयात्रियों ने बुकिंग करा ली थी, लेकिन बुकिंग रद्द कर यात्रियों को पैसा वापस कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - नैनीताल में आजकल बह रही है सबसे साफ हवा, दिल्ली में इसकी कीमत 500 रुपए बोतल है
रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि नागरिक उड्डयन निदेशालय (डीजीसीए) की टीम हेलीपैड का निरीक्षण कर चुकी है. सेवा संचालित करने वाली कंपनियों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिलाधिकारी ने बताया कि सामान्य तौर पर नौ कंपनियां हेली सेवा का संचालन करती हैं, लेकिन अभी पांच कंपनियों के हेलीकाप्टर उड़ान भरेंगे. इनमें पवनहंस, आर्यन, थम्बी, क्रिस्टल और ऐरो शामिल हैं. इसके तहत सिरसी से केदारनाथ 4680 रुपए प्रति सवारी, फाटा से केदारनाथ 4720 रुपए प्रति सवारी और गुप्तकाशी से केदारनाथ 7750 रुपए प्रति सवारी का किराया तय किए गया है. याद रहे कि यह किराया आने-जाने दोनों साइड का है. गढ़वाल मंडल विकास निगम के बुकिंग इंचार्ज संजय सिंह ने बताया कि हेली सेवाओं के लिए 28 सितंबर से बुकिंग शुरू कर दी गई थी. फिलहाल 15 अक्टूबर तक के लिए ही बुकिंग की जा रही है. इसलिए इस दौरान जो भी केदारनाथ आने की सोच रहे हैं, फिलहाल रुक जाएं. साथ ही उन्होंने बताया कि एक दिन में अधिकतम 480 श्रद्धालु ही हेलीकाप्टर से यात्रा कर सकेंगे. बता दें की हेली सेवा से यात्रा के लिए अब तक 1348 यात्री बुकिंग करा चुके हैं साथ ही कोरोना गाइडलाइन के तहत प्रत्येक धाम के लिए प्रतिदिन अधिकतम यात्रियों की संख्या तय की गई है. इसी क्रम में प्रतिदिन अधिकतम आठ सौ यात्री केदारनाथ धाम जा सकते हैं. इसके लिए उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने टिकट बुकिंग की वेबसाइट भी जारी कर दी है. जिसके अनुसार श्रद्धालु जीएमवीएन की हेली सर्विस वेबसाइट http://heliservices.uk.gov.in पर टिकट बुक करा सकते हैं.