उत्तराखंड नैनीतालNainital fresh air pollution level decrease

नैनीताल में आजकल बह रही है सबसे साफ हवा, दिल्ली में इसकी कीमत 500 रुपए बोतल है

अगर आप पहाड़ों में रहते हैं, स्वच्छ हवा में सांस ले पा रहे हैं तो खुद को खुशकिस्मत मानिए, क्योंकि हिमालय की यही स्वच्छ हवा दिल्ली में पांच सौ रुपये में बिक रही है।

Nainital fresh air: Nainital fresh air pollution level decrease
Image: Nainital fresh air pollution level decrease (Source: Social Media)

नैनीताल: शहरों के दमघोंटू माहौल से निकल कर ताजी हवा में सांस लेना चाहते हैं, तो इन दिनों नैनीताल चले आईए। वैसे तो सरोवर नगरी में हमेशा ही पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन इन दिनों यहां साल की सबसे साफ हवाएं चल रही हैं, इसलिए अगर वीकएंड पर प्रकृति की गोद में फुर्सत के कुछ पल बिताना चाहते हैं, तो नैनीताल से बेहतर कुछ नहीं। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के चलते नैनीताल की हवा में पीएम 2.5 का स्तर साल के अपने न्यूनतम स्तर 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर पहुंच चुका है। आर्यभट्ट प्रेषण विज्ञान संस्थान (एरीज) के वायु मंडल वैज्ञानिक डॉ. नरेंद्र सिंह के अनुसार इस बार अच्छी बारिश होने की वजह से हवा में मौजूद प्रदूषण कम है। यह बीते कुछ सालों में इस माह का सबसे अच्छा वायु गुणवत्ता का स्तर रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून Zoo में लॉकडाउन के बाद क्या है खास? क्या है नया? देखिए खूबसूरत वीडियो
वैज्ञानिकों के मुताबिक तराई और मैदानी इलाकों का प्रदूषण हवा के साथ उड़कर पहाड़ों तक पहुंचता है। गर्मी के दिनों में ये प्रदूषण नैनीताल, मसूरी आदि पर्यटक स्थलों में गहरी धुंध के रूप में दिखता है। तेज हवा के साथ यह प्रदूषण शिवालिक को पार कर हिमालय के ग्लेशियरों तक पहुंच रहा है। इसका ग्लेशियरों के साथ ही दुलर्भ वनस्पतियों पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। इस बार प्रदूषण का स्तर कम रहा। एक और बात बताते हैं। अगर आप पहाड़ों में रहते हैं, स्वच्छ हवा में सांस ले पा रहे हैं तो खुद को खुशकिस्मत मानिए, क्योंकि हिमालय की यही स्वच्छ हवा दिल्ली में पांच सौ रुपये में बिक रही है। कई कंपनियों ने बाजार में हिमालयन प्योर केन उतारे हैं, जो कि पांच सौ से एक हजार रुपये तक में मिल रहे हैं। दावा है कि इन केन में हिमालय क्षेत्र से ताजा हवा भरी गई है। इसमें उत्तराखंड के कुछ प्रमुख इलाकों के नाम भी लिखे गए हैं। हिमालयन प्योर केन की बाजार में भारी डिमांड है।