उत्तराखंड देहरादूनTeacher bharti in uttarakhand soon

उत्तराखंड में जल्द होगी शिक्षक और कार्मिकों की भर्ती, सरकार ने रोक हटाई

सरकार द्वारा राज्य के अशासकीय स्कूलों में शिक्षक-कार्मिकों की भर्ती पर लगी रोक को वापस ले लिया है. नई व्यवस्था में सरकार ने पूर्व में कैंसिल भर्ती को तो बहाल किया ही है. साथ ही नई भर्ती को भी अनुमति दे दी है.

Uttarakhand teachers bharti: Teacher bharti in uttarakhand soon
Image: Teacher bharti in uttarakhand soon (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के नौजवानों के लिए जल्द ही नौकरी के अवसर मिलने वाले हैं. सरकार द्वारा राज्य के अशासकीय स्कूलों में शिक्षक-कार्मिकों की भर्ती पर लगी रोक को वापस ले लिया है. नई व्यवस्था में सरकार ने पूर्व में कैंसिल भर्ती को तो बहाल किया ही है. साथ ही नई भर्ती को भी अनुमति दे दी है. एक दो दिन के अंदर इसके विधिवत आदेश जारी होने की संभावना है. बता दें की राज्य के अशासकीय स्कूलों में टीचर तथा कर्मचारियों के लगभग एक हजार पद रिक्त हैं. माना जा रहा है कि इससे करीब एक हजार बेरोजगार युवाओं के रोजगार अवसर खुल गए तो अशासकीय विद्यालयों में पठन पाठन भी पटरी में आने की उम्मीद है. इस साल कोरोना की दूसरी लहर आने पर सरकार ने सभी भर्तियों पर रेाक लगा दी थी. अप्रैल में अशासकीय स्कूलों में भर्तियों प्रक्रिया को स्थगित कर दिया था.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: युवाओं के पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका, UKSSSC में निकली बंपर भर्तियां
लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर थमने के साथ ही प्रदेश भर में आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के साथ राज्य सरकार ने विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी करने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. इसी क्रम में सरकार द्वारा राज्य के अशासकीय स्कूलों में शिक्षक-कार्मिकों की भर्ती पर लगी रोक को वापस ले लिया गया है. बता दें की शिक्षा मंत्री ने भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. साथ ही उन्होंने कहा की सभी आवेदनों में सभी शैक्षिक योग्यता, अनुभव आदि सभी मानकों का कड़ाई से पालन किया जाएगा. अफसरों को इस बाबत भी निर्देश दे दिए गए हैं कि नियुक्तियों में सटीक पारदर्शिता रहे. किसी स्तर पर यदि अनियमितता या योग्य अभ्यर्थी के साथ नाइंसाफी की बात सामने आएगी तो एक्शन लिया जाएगी. वहीँ सरकार द्वारा राज्य के अशासकीय स्कूलों में शिक्षक-कार्मिकों की भर्ती पर लगी रोक को वापस लेने से करीब एक हजार बेरोजगार युवाओं के रोजगार अवसर खुल गए है.