उत्तराखंड देहरादूनFacebook WhatsApp Instagram down worldwide

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम रहे डाउन..जानिए इसकी वजह

विश्वभर में काफी घंटों तक डाउन रहने के बाद तड़के सुबह शुरू हुईं फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की सुविधाएं, जानिए क्या है वजह-

Facebook Down: Facebook WhatsApp Instagram down worldwide
Image: Facebook WhatsApp Instagram down worldwide (Source: Social Media)

देहरादून: कल रात अचानक ही फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर ने काम करना बंद कर दिया था। काफी लोगों को लगा कि इंटरनेट में फॉल्ट है। मगर नहीं, यह चारों एप्लिकेशन कल कई घंटों तक बाधित रहे। कई घंटों तक बाधित रहने के बाद एक-एक करके इन ऐप्स ने देर रात काम करना शुरू किया। जानकारी मिली है कि तकरीबन छह घंटे तक डाउन रहने के बाद इन ऐप्स ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है। मगर सोचने वाली बात यह है कि अचानक ही सोशल मीडिया के यह प्लेटफॉर्म्स डाउन कैसे हो गए। इसकी वजह क्लियर नहीं हो पाई है। कुछ लोगों इसको साइबर अटैक बता रहे हैं तो कुछ कह रहे हैं कि डीएनएस इश्यू है। वहीं, सभी एप्लीकेशन्स के डाउन होने के बाद फेसबुक कंपनी ने यह बयान जारी करके कहा था कि उन्हें इसकी जानकारी है और वे इसे ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड की उर्वशी रौतेला को बधाई, UAE का गोल्डन वीजा पाने वाली पहली भारतीय महिला बनी
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने खेद जताते हुए कहा है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर फिर से ऑनलाइन हो गए हैं। व्यवधान के लिए खेद है। उन्होंने लिखा " मुझे मालूम है कि जिन लोगों की आप केयर करते हैं, उनसे जुड़े रहने के लिए आपको हमारी सर्विसेज पर कितना भरोसा है।" सुबह 4 बजे वॉट्सऐप की सेवाएं भी शुरू हुईं। जी हां, 6 घंटे तक डाउन रहने के बाद मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप भी फिर से चालू हो गया है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में यह डाउन था। भारतीय समयानुसार, मंगलवार तकरीबन तड़के चार बजे वॉट्सऐप की सेवा फिर से शुरू हो गई। अब ऐसा क्यों हुआ है, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है। कुछ साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें साइबर अटैक की कोई गुंजाइश नहीं है, लेकिन कुछ एक्स्पर्ट्स का माना है कि ये साइबर अटैक हो सकता है। फिलहाल कंपनी की ओर से जबतक कुछ क्लियर नहीं हो सकता तबतक कारण का पता नहीं लगता तबतक कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।