उत्तराखंड चारधाम यात्रा में टूटने लगे रिकॉर्ड, चंद दिनों में ही श्रद्धालुओं की संख्या 1 लाख पार (One lakh pilgrims in char dham yatra uttarakhand)
Connect with us
Uttarakhand Govt Chardham Yatra Guidelines
Image: One lakh pilgrims in char dham yatra uttarakhand

उत्तराखंड चारधाम यात्रा में टूटने लगे रिकॉर्ड, चंद दिनों में ही श्रद्धालुओं की संख्या 1 लाख पार

18 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम के दर्शन को पहुंचे। यात्रा के रफ्तार पकड़ने से स्थानीय कारोबारियों को राहत मिली है।

यात्रियों की संख्या की शर्त हटने के बाद चारधाम यात्रा रफ्तार पकड़ रही है। श्रद्धालुओं में जबर्दस्त उत्साह है, यात्रा पड़ावों पर चहल-पहल बढ़ गई है। महज कुछ ही दिनों में चारधाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर गई है। 18 सितंबर से 13 अक्तूबर के बीच एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु चारधाम के दर्शन को पहुंचे..बदरीनाथ-केदारनाथ में प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ने से ये दोनों धाम भगवान के जयकारों से गूंज रहे हैं। साथ ही सांयकालीन आरती में भी काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं। गुरुवार को बदरीनाथ धाम में 2418, केदारनाथ धाम में 4208, गंगोत्री में 466, यमुनोत्री में 784 समेत कुल 7876 श्रद्धालु दर्शन को पहुंचे। इस तरह कुल मिला कर ये संख्या एक लाख तीन हजार आठ सौ साठ पहुंच गई है। हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचने को लेकर भी श्रद्धालुओं में खूब जोश है।

यह भी पढ़ें - पेट्रोल की बढ़ी कीमतों से पाएं मुक्ति, बाइक में लगाएं CNG किट, कम खर्च में होगा मीलों का सफर
एक से 12 अक्टूबर के बीच हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 7339 पहुंच गई है। अलग-अलग राज्यों से यात्रियों के आने का सिलसिला जारी है। चारधाम यात्रा के रफ्तार पकड़ने से स्थानीय कारोबारियों को राहत मिली है। सरकार भी चारधाम यात्रा को प्रमोट करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं, जिससे वो उत्तराखंड से शानदार अनुभव लेकर लौट रहे हैं। बात करें केदारनाथ धाम की तो यहां प्रतिदिन यात्रियों की संख्या सात हजार पार हो रही है। इससे क्षेत्र में उत्साह का माहौल है। बता दें कि बीते दो साल से लोग यात्रा बंद होने से परेशान थे। इससे श्रद्धालुओं के साथ कारोबारी भी निराश थे। अब चारधाम यात्रा के लिए ई-पास की बाध्यता खत्म कर दी गई है। जिसके बाद यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ी है। चारधाम यात्रा के लिए यात्री http:// smartcitydehradun.uk.gov.in पर क्लिक कर सीधे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी : नए जमाने का गढ़वाली गीत
वीडियो : विधानसभा अध्यक्ष पर फूटा पब्लिक का गुस्सा
वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : कविन्द्र सिंह बिष्ट: उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top