पेट्रोल की बढ़ी कीमतों से पाएं मुक्ति, बाइक में लगाएं CNG किट, कम खर्च में होगा मीलों का सफर (Cng kit for bike and scooty)
Connect with us
Uttarakhand Govt Chardham Yatra Guidelines
Image: Cng kit for bike and scooty

पेट्रोल की बढ़ी कीमतों से पाएं मुक्ति, बाइक में लगाएं CNG किट, कम खर्च में होगा मीलों का सफर

सड़कों पर सफर करने वाले लोगों को राहत मिल सकती है. अब स्कूटी में सीएनजी किट लगाई जा सकेगी.

देश के हर शहर में पेट्रोल की कीमत बेलगाम है और महंगाई हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही है. पहले कोरोना ने देश की आम जनता से बहुत कुछ छीना और अब ये महंगाई लोगों से बहुत कुछ छीन रही है. अब पेट्रोल के दाम को ही देख लीजिए. पेट्रोल ने महंगाई का आसमान छू लिया है. देशभर के कई राज्यों के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 के पार पहुंच गए हैं. पेट्रोल -डीजल की बढ़ी कीमतों की वजह से वाहन चालकों के जेब का खर्च दोगुना हो गया है. लगातार बढ़ते दामों से सभी परेशान हैं. लोग सफर करने का सस्ता विकल्प तलाश रहे हैं. दूसरी तरफ वाहनों की बढ़ रही संख्या के कारण प्रदूषण भी बढ़ रहा है. इस बीच प्रदूषण की मार झेल रहे और सड़कों पर सफर करने वाले लोगों को राहत मिल सकती है. अब स्कूटी में सीएनजी किट लगाई जा सकेगी. इससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. बता दें की एक तरफ जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर है वहीं CNG की कीमत लगभग 47-49 रुपये प्रति लीटर तक है. यानी इतने रुपए के खर्च में स्कूटर 100 किलोमीटर तक दौड़ेगा.

यह भी पढ़ें - अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, भीमताल जाने वाले ध्यान दें, 25 अक्टूबर तक बंद रहेगा रानीबाग पुल
आपको बता दें कि भारत में अभी कोई भी कंपनी स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही है. लेकिन लोवाटो एक ऐसी कंपनी है, जिसने स्कूटर के लिए सीएनजी किट को मार्केट में उतारा है और इसकी शुरुआत होण्डा के एक्टिवा से की गई है. यदि किसी के पास होण्डा की एक्टिवा मौजूद हैं तो वह सीएनजी किट लगवा सकता है. आपको ये भी बता दें की होंडा ने एक्टिवा को कई मॉडल लॉन्च किए हैं, लेकिन ये सभी पेट्रोल से चलने वाले हैं. यानी कंपनी ने एक्टिवा का CNG मॉडल लॉन्च नहीं किया है. ऐसे में दिल्ली स्थित CNG किट मेकर कंपनी LOVATO से इस स्कूटर में किट को लगवा सकते हैं अगर आपको लगता है होण्डा एक्टिवा मे CNG किट लगाने के बाद वह पेट्रोल से नहीं चलेगा. ऐसे में आपको बता दें कि इसे लगवाने के बाद यह पैट्रोल से भी चलेगी, क्योंकि CNG किट लगाते समय इसमें एक स्विच लगाया जाता है, यानी एक्टिवा को CNG और पेट्रोल दोनों से दौड़ाया जा सकता है.

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर डोली यात्रा
वीडियो : बाबा का भौकाल..वायरल हुआ जबरदस्त वीडियो
वीडियो : Garhwali Song - AACHRI

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top