उत्तराखंड में अब डेंगू का डर, गाधारोणा गांव में 100 लोग पॉजिटिव..घोषित हुआ हॉटस्पॉट (Roorkee gadharona village Dengue)
Connect with us
uttarakhand state establishment day 9 nov
Image: Roorkee gadharona village Dengue

उत्तराखंड में अब डेंगू का डर, गाधारोणा गांव में 100 लोग पॉजिटिव..घोषित हुआ हॉटस्पॉट

रुड़की के गाधारोणा गांव में डेंगू का कहर, गांव में मिले 100 से भी अधिक डेंगू के केस, स्वास्थ्य विभाग ने किया डेंगू का हॉटस्पॉट घोषित-

इन दिनों उत्तराखंड में डेंगू के कई मामले सामने आ रहे हैं। कुछ दिनों से बदलते मौसम के बीच शहर से देहात तक डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।उत्तराखंड के रुड़की क्षेत्र के गाधारोणा गांव में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां एक साथ डेंगू के 84 मरीज मिलने से कोहराम मचा हुआ है। 84 मरीज एक साथ मिलने के बाद यहां डेंगू पीड़ितों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए गांव को डेंगू का हॉट स्पॉट घोषित कर दिया है। केवल गाधारोणा नहीं बल्कि क्षेत्र के कई और गांवों में भी डेंगू से हाल बेहाल है। मरीजों की संख्या इस हद तक बढ़ चुकी है कि सिविल अस्पताल में 30 बेड का खास डेंगू वार्ड बना दिया गया है। यहां दो दिन में ही गाधारोणा, चुड़ियाला, खेड़ी शिखोपुर, भगवानपुर, सुभाषनगर आदि जगहों के 14 मरीज भर्ती हैं जिनकी हालत गंभीर है.

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: सिलेंडर फटने से झुलसे एक परिवार के लोग, CM ने हेलीकॉप्टर से दून भिजवाया
अकेले रूड़की गाधारोणा में ही मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। बड़ी संख्या में मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 75 और लोगों के सैंपल लिए हैं। करीब एक सप्ताह पहले एक साथ यहां डेंगू के 19 मरीज सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने गांव में शिविर लगाकर 97 लोगों के सैंपल लिए थे। इनमें से 48 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। इसके बाद लिए गए 66 लोगों के सैंपलों में से भी 36 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।स्वास्थ्य विभाग ने गांव में डेंगू के बढ़ते हुए कहर को देखते हुए इसे डेंगू हॉट स्पॉट गांव घोषित कर दिया है। बीते बृहस्पति वार को लिए गए 75 सैंपलों को जांच के लिए टीम ने लैब भेज दिया है। जांच के दौरान दो मरीजों की हालत गंभीर देखते हुए उन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जिला मलेरिया अधिकारी, डॉ. गुरनाम सिंह का कहना है कि गाधारोणा गांव के साथ ही मोहनपुरा, चुड़ियाला समेत डेंगू के प्रकोप से जूझ रहे अन्य गांवों पर भी स्वास्थ्य विभाग नजर बनाए हुए है उन्होंने कहा है कि सभी गांव में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करवाया जा रहा है और लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।राजधानी देहरादून में भी डेंगू के 5 अन्य मरीज मिलने के बाद डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 76 पहुंच चुकी है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड: 50 लाख कोरोना टीके, रोजगार, सेवा विस्तार, कर्फ्यू
वीडियो : बिनसर टॉप में बादल फटने से चमोली में तबाही
वीडियो : विधानसभा अध्यक्ष पर फूटा पब्लिक का गुस्सा
वीडियो : द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर डोली यात्रा

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

uttarakhand govt medical colleges fee deduction

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top