उत्तराखंड ऋषिकेशMini bus to run in uttarakhand soon

उत्तराखंड: अब पहाड़ी जिलों के लिए चलेंगी ये खूबसूरत मिनी बस, जानिए इनकी खूबियां

उत्तराखंड में जल्द ही 4 टायर वाली मिनी बसों के संचालक को मिली अनुमति, पर्वतीय जिलों पर जल्द ही 4 टायर वाली मिनी बसें दौड़ती नजर आएंगी-

Uttarakhand mini bus: Mini bus to run in uttarakhand soon
Image: Mini bus to run in uttarakhand soon (Source: Social Media)

ऋषिकेश: उत्तराखंड में अब पर्वतीय जिलों और चार धाम रोड पर जल्द ही 4 टायर वाली मिनी बसें दौड़ती हुई दिखाई देंगी। जी हां, राज्य के पर्वतीय जिलों और चार धाम रोड पर 4 टायर वाली मिनी बसों के संचालन का रास्ता अब साफ हो चुका है और पहाड़ों पर 16 से अधिक सीट वाली मिनी बसों के संचालन को मंजूरी मिल चुकी है। राज्य परिवहन प्राधिकरण यानी कि स्टेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने 16 एवं उससे अधिक सीटों वाली मिनी बसों के साथ 6 टायर की अनिवार्यता को भी समाप्त करने की मंजूरी दे दी है और अब से 4 टायर वाली मिनी बसों का रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा। बीते शनिवार को एसटीए की बैठक में इस बात का फैसला लिया गया। राज्य परिवहन प्राधिकरण के अध्यक्ष आयुक्त दीपेंद्र कुमार चौधरी का कहना है कि एसटीएस बैठक में 12 मुद्दों पर चर्चा की गई जिसमें पर्वतीय रूटों पर 4 टायर वाली मिनी बसों के संचालन को मंजूरी मिली।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में 6 दिन प्रभावित रहेगा ट्रेनों का संचालन, यात्रियों की बढ़ेगी मुश्किल
अब तक मिनी बसों को लेकर राज्य में दोहरे मानक थे। राज्य का कोई भी व्यक्ति 15 सीट से अधिक मगर 4 टायर वाली मिनी बस को पर्वतीय जिलों और चार धाम रूट पर नहीं चला सकता है और राज्य में केवल 6 पहिए वाली मिनी बसों का ही रजिस्ट्रेशन होता आया है। दरअसल सिंगल टायर बस में टायर के पंचर होने पर हादसे की आशंका रहती है। ऐसे में उत्तराखंड के पर्वतीय रूटों पर केवल 6 टायर की मिनी बसों के संचालन की अनुमति थी। हालांकि दूसरे राज्यों में इस श्रेणी की मिनी बसों पर आवाजाही में कोई प्रतिबंध नहीं लगा है। मगर अब क्योंकि 4 टायर वाली मिनी बसों को राष्ट्रीय स्तर पर अनुमति मिल चुकी है और अब इन बसों में सुरक्षा के सभी पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं इसीलिए सभी की सहमति पर और सभी पहलुओं की गहराई से समीक्षा करने के बाद ही राज्य में पर्वतीय रूटों पर 4 टायर वाली मिनी बसों के संचालन की अनुमति दी गई है।