उत्तराखंड रुद्रप्रयागSnowfall in Kedarnath dham

केदारनाथ धाम में बर्फबारी का खूबसूरत नजारा देखिए, मंत्रमुग्ध हुए श्रद्धालु

बर्फबारी के बाद चांदी की तरह चमक उठा केदारनाथ, सीजन की पहली बर्फबारी से हुआ खुशनुमा माहौल, मंदिर परिसर में हुई 2 इंच बर्फ जमा, श्रद्धालुओं ने जमकर उठाया लुत्फ-

Kedarnath snowfall latest: Snowfall in Kedarnath dham
Image: Snowfall in Kedarnath dham (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों में मौसम ने सभी को बेहाल कर रखा है। समस्त प्रदेश में जमकर बरसात होने के कारण मौसम में शुष्कता आ गई है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। बात करें पर्वतीय क्षेत्रों की तो मौसम का मिजाज बदलने से पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो रही है। भगवान केदारनाथ धाम में भी कल देर रात तक बर्फबारी और बारिश होती रही, जिससे यहां का तापमान लुढक गया है। आज सुबह केदारनाथ में मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य दिखाई दिए। दूर-दूर तक बर्फ की सफेद चादरों में पहाड़ लिपट गए हैं। बर्फबारी से केदारनाथ की चारों ओर की पहाडियां बर्फ से लद गई हैं। मंदिर परिसर में भी 2 इंच के आसपास बर्फ जमा हो गई है। केदारनाथ धाम में इस सीजन की यह पहली बर्फबारी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: अब पहाड़ी जिलों के लिए चलेंगी ये खूबसूरत मिनी बस, जानिए इनकी खूबियां
बता दें कि केदारनाथ धाम में कल देर रात तक बर्फबारी और बारिश होती रही, जिससे यहां का तापमान काफी गिर गया है। इस बर्फबारी से केदारनाथ की चारों ओर की पहाडियां बर्फ से लद गई हैं। धाम में उपस्थित श्रद्धालुओं ने जमकर बर्फबारी का आनंद लिया। केदारनाथ के कुछ क्षेत्रों में अब भी मौसम साफ नहीं है। कहीं पर बादल छाए हुए हैं तो कहीं हल्की सी धूप खिली हुई है। लोग अपनी-अपनी दुकानों से बर्फ हटा रहे हैं। धाम में हुई भारी बर्फबारी से हैली सेवा भी प्रभावित हुई है। हैलीपेड सहित यात्रा मार्ग पर हल्की बर्फ जमी है एवं रास्तों एवं हैलीपेड से बर्फ हटाई जा रही है। उधर गंगोत्री और यमुनोत्री में भी बर्फबारी होने की वजह से फिलहाल गोमुख का रूट बंद कर दिया गया है। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में भी कल रात को हल्की बर्फबारी हुई जिस वजह से गोमुख ट्रैक पर पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक रंगनाथ पांडेय ने बताया कि इलाके में बर्फ गिरने की वजह से और पर्यटकों की सुरक्षा को मध्यनजर रखते हुए फिलहाल गोमुख रूट पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है।