उत्तराखंड हल्द्वानीKathgodam railway station awarded for best clean station

उत्तराखंड: सैकड़ों स्टेशनों को पीछे छोड़ नंबर-1 बना काठगोदाम रेलवे स्टेशन..मिला अवार्ड

काठगोदाम रेलवे स्टेशन को मिले सर्वोत्तम व्यवस्थित स्टेशन एवं सर्वोत्तम स्वच्छ स्टेशन अवार्ड, सैकड़ों स्टेशनों को पछाड़कर बना नंबर वन-

Kathgodam railway station: Kathgodam railway station awarded for best clean station
Image: Kathgodam railway station awarded for best clean station (Source: Social Media)

हल्द्वानी: जो कोई भी काठगोदाम स्टेशन पर जाता है वह यात्री स्टेशन की तारीफ किए बिना नहीं रहता। काठगोदाम स्टेशन अपनी मेंटेनेंस, साफ सफाई और सुविधाओं को लेकर जनता की पहली पसंद है। काठगोदाम रेलवे स्टेशन की स्वच्छता देख कर हर कोई मंत्र मुग्ध रह जाता है। और यही वजह है कि इसकी स्वच्छता के लिए स्टेशन की हमेशा से ही प्रशंसा होती रही है। इसी क्रम में हल्द्वानी का काठगोदाम रेलवे स्टेशन एक बार फिर अपनी सुंदरता एवं सुविधाओं की बदौलत सैकड़ों रेलवे स्टेशनों को पछाड़ते हुए नंबर वन बन गया है और काठगोदाम रेलवे स्टेशन को साफ सफाई समेत मेंटेनेंस को देखते हुए अवार्ड मिला है। हल्द्वानी के काठगोदाम रेलवे स्टेशन को पूर्वोत्तर रेलवे के सबसे स्वच्छ और सर्वोत्तम व्यवस्थित स्टेशन के लिए अवार्ड दिया गया है। दरअसल पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से हर साल सर्वोत्तम रेलवे स्टेशन के लिए रेलवे स्टेशन का चयन किया जाता है और यह चयन काठगोदाम से लेकर बिहार के सिवान तक पड़ने वाले सभी रेलवे स्टेशनों के बीच में होता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून एयरपोर्ट में 250 करोड़ का नया टर्मिनल तैयार, 10 गुना ज्यादा है कैपेसिटी..जानिए खूबियां
सेलेक्शन के कई मानक होते हैं जैसे कि रेलवे ट्रैक, इलेक्ट्रॉनिक मेंटेनेंस, स्टेशन की सफाई, गाड़ियों की समय से रवानगी, जनता की शिकायतें कम से कम होना और जनता की रायशुमारी के बाद ही सैकड़ों स्टेशन में से एक स्टेशन चुना जाता है जिसको यह अवार्ड मिलता है। इस वर्ष हल्द्वानी के काठगोदाम को एक बार फिर से इस अवार्ड से नवाजा गया है..काठगोदाम रेलवे स्टेशन कुमाऊं मंडल का अंतिम रेलवे स्टेशन है और इसी रेलवे स्टेशन से सभी जगह के लिए ट्रेनें रवाना होती हैं। अन्य राज्यों से आने वाले यात्री नैनीताल या पहाड़ जाने के लिए इसी स्टेशन पर उतरते हैं। ऐसे में पहाड़ों की छवि के लिहाज से इसे सर्वोत्तम रखे जाने की बड़ी जिम्मेदारी अधिकारियों के ऊपर होती है। इसी कड़ी में प्रबंधन द्वारा रेलवे स्टेशन को साफ सुथरा रखने के लिए स्टेशन को पुरस्कार दिया गया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि काठगोदाम को दो अवॉर्ड्स मिले हों। आज रेल सप्ताह समारोह 2021 के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी द्वारा काठगोदाम रेलवे स्टेशन को सर्वोत्तम व्यवस्थित स्टेशन एवं सर्वोत्तम स्वच्छ स्टेशन का पुरस्कार दिया जाएगा।