उत्तराखंड रुद्रप्रयागATM machine in Kedarnath

केदारनाथ में 11750 फीट ऊंचाई पर लगी ATM मशीन, अब कैश के लिए नहीं भटकेंगे आप

केदारनाथ धाम 11750 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, यहां एटीएम लगाना और उसकी मेंटेनेंस आसान नहीं है। तमाम चुनौतियों को पार कर यहां एटीएम स्थापित कर दिया गया है।

Kedarnath ATM machine: ATM machine in Kedarnath
Image: ATM machine in Kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ आने वाले यात्रियों को अब कैश की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। यहां एचडीएफसी बैंक ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एटीएम स्थापित कर दिया है। 11750 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस एटीएम की सेवाएं 30 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी। 30 अक्टूबर से उपभोक्ता एटीएम का इस्तेमाल कर कैश निकाल सकेंगे। केदारनाथ में एटीएम मशीन के संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी बैंक के क्षेत्रीय अधिकारियों से बातचीत कर चुके हैं। एटीएम को गढ़वाल मंडल विकास निगम के समीप लगाया गया है। जिसका फिटिंग कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। केदारनाथ धाम 11750 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, यहां एटीएम लगाना और उसकी मेंटेनेंस आसान नहीं है। इसके लिए खास प्लानिंग की जरूरत है। बीते दिनों सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इसे लेकर बैंक के क्षेत्रीय अधिकारियों से बातचीत की थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सैकड़ों स्टेशनों को पीछे छोड़ नंबर-1 बना काठगोदाम रेलवे स्टेशन..मिला अवार्ड
बैंक के उत्तराखंड सर्किल हेड बकुल सिक्का और वरिष्ठ शाखा प्रबंधक महेंद्र सैलानी ने बताया कि केदारनाथ में 30 अक्टूबर से एटीएम का संचालन शुरू हो जाएगा। एटीएम मशीन की सुरक्षा व नियमित मॉनीटरिंग के लिए केदारपुरी में चारों तरफ सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं, जिन्हें रुद्रप्रयाग शाखा के साथ जिला कार्यालय से लिंक किया जाएगा। इससे एटीएम की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। एटीएम में केदारनाथ में प्रतिदिन पहुंच रहे यात्रियों की संख्या के हिसाब से धनराशि रखी जाएगी। एटीएम के लिए धनराशि पहुंचाने का इंतजाम हेलीकॉप्टर के जरिए किया जाएगा। रुद्रप्रयाग बैंक शाखा से हेलीकॉप्टर के जरिये एटीएम के लिए धनराशि पहुंचाई जाएगी। केदारनाथ में एटीएम लगने से श्रद्धालुओं की बड़ी समस्या हल हो जाएगी। उन्हें कैश के लिए यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा।