उत्तराखंड हरिद्वारKartik Purnima Ganga bath in Haridwar knock of coronavirus

उत्तराखंड: हरिद्वार में टूटे रिकॉर्ड, 1 दिन में 14 लाख श्रद्धालु गंगा नहाए..कोरोना को भी भूल गए?

पुण्य कमाने के चक्कर में श्रद्धालु कोविड नियम (haridwar kartik purnima bath coronavirus) तक भूल गए। न चेहरों पर मास्क दिखे, न सोशल डिस्टेंसिंग।

haridwar kartik purnima bath coronavirus: Kartik Purnima Ganga bath in Haridwar knock of coronavirus
Image: Kartik Purnima Ganga bath in Haridwar knock of coronavirus (Source: Social Media)

हरिद्वार: कार्तिक पूर्णिमा पर लोगों में गंगा स्नान (haridwar kartik purnima bath coronavirus) को लेकर खासा उत्साह दिखाई दिया। हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा पर्व पर श्रद्धालुओं ने गंगा मैया के उद्घोषों के साथ आस्था की डुबकी लगाई। लोग परिवार के साथ गंगा में स्नान करने के लिए पहुंचे। इसके बाद दान-पुण्य कर खुशहाली की मनोकामना की। धर्मनगरी में सात माह बाद फिर कुंभ जैसा नजारा देखने को मिला। हालांकि इस दौरान कोरोना संबंधी नियमों की जमकर धज्जियां उड़ीं। श्रद्धालुओं ने बेखौफ होकर गंगा स्नान किया। न तो श्रद्धालुओं की ओर से मास्क लगाए गए और न स्वास्थ विभाग की ओर से रैंडम जांच की गई। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने की आशंका भी जन्म ले रही है। हरिद्वार जिले में अब भी कोरोना के केस मिल रहे हैं। बीते दिन श्रद्धालु गंगा स्नान कर पुण्य कमाने के लिए कोविड नियम भी भूल गए। ऐसे में आने वाले दिनों में कोरोना के मामलों में उछाल भी देखने को मिल सकता है। प्रशासन का दावा है कि शुक्रवार को 14 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। तड़के से दोपहर तक स्नान का क्रम चलता रहा। आगे पढ़िए
यह भी पढ़ें - अद्भुत..पहले बदरी-केदार के एक ही पुजारी थे..सुबह केदार, शाम को बदरीनाथ में करते थे पूजा

  • श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी

    Kartik Purnima Ganga bath in Haridwar knock of coronavirus
    1/ 2

    हरकी पैड़ी के अलावा शिवघाट, मालवीय घाट, सुभाषघाट, गऊघाट, बिरलाघाट, प्रेमनगर घाट, गोविंदपुरी घाट, ओमपुल घाट, बैरागी क्षेत्र के घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आई। उत्तराखंड के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान के श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचे थे। गंगा आरती में भी हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ मौजूद रही। कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान के दौरान मेला क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात रहे। रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर भी चेकिंग होती रही। पर्व के मौके पर ट्रैफिक संबंधी दिक्कत न हो, इसे लेकर ट्रैफिक पुलिस ने स्पेशल प्लान बनाया था, लेकिन प्लानिंग परवान नहीं चढ़ी।

  • लोगों का हुजूम देखिए

    Kartik Purnima Ganga bath in Haridwar knock of coronavirus
    2/ 2

    बाहरी राज्यों से आए यात्रियों के वाहनों का ऐसा हुजूम उमड़ा कि हरिद्वार की सभी पार्किंग दोपहर से पहले ही पैक हो गईं। पार्किंग में जगह नहीं बचने पर जहां-तहां सड़कों के किनारे और हाईवे पर फ्लाईओवर के नीचे वाहन खड़े करने पड़े। श्रद्धालुओं को जगह-जगह जाम से जूझना पड़ा। हालांकि राहत इस बात की रही कि कार्तिक पूर्णिमा (haridwar kartik purnima bath coronavirus) का स्नान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। जिससे जिला और पुलिस प्रशासन ने भी राहत की सांस ली।