उत्तराखंड देहरादूनRs 2095 crore approved for Delhi Dehradun Expressway

देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस-वे के लिए 2095 करोड़ मंजूर, 6 लेन का होगा हाईवे..जानिए खूबियां

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के (Delhi Dehradun Expressway) लिए केंद्र ने किए 2095 करोड़ मंजूर, उत्तराखंड वालों के लिए यह एक्सप्रेस वे वरदान साबित होगा, जानिए इसकी खूबियां

Delhi Dehradun Expressway: Rs 2095 crore approved for Delhi Dehradun Expressway
Image: Rs 2095 crore approved for Delhi Dehradun Expressway

देहरादून: दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस (Delhi Dehradun Expressway) वे जिसके पीछे बीते कुछ महीनों से हंगामा खड़ा हो रखा था और मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था, जिसके निर्माण को लेकर पर्यावरण प्रेमियों ने आंदोलन भी किया था। मगर सारी अड़चनों को पार करने के बाद आखिरकार इस एक्सप्रेस-वे को मंजूरी मिल चुकी है। जी हां, उत्तराखंड के हिस्से जल्द ही यह अनोखी सौगात आने वाली है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ी घोषणा करते हुए छह लेन रोड के इस एक्सप्रेस-वे को मंजूरी दे दी है और 2095 करोड़ रुपए राशि को मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि सहारनपुर देहरादून इकनॉमिक कॉरिडोर से होकर बनने वाले दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे पर जल्द ही काम शुरू होगा और केंद्र सरकार ने इसके लिए 2095 करोड रुपए की राशि मंजूर कर दी है। कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद दिल्ली और देहरादून को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की शुरुआत हो जाएगी। क्या आप जानते हैं कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद दिल्ली से देहरादून की दूरी 3 घंटे तक कम हो जाएगी और महज ढाई घंटे में दिल्ली से देहरादून पहुंचा जा सकेगा। यह एक्सप्रेस वे किसी सपने से कम नहीं है। खासकर कि उत्तराखंड आने-जाने वाले यात्रियों के लिए यह वरदान साबित होगा।
यह भी पढ़ें - देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस-वे के लिए 2095 करोड़ मंजूर, 6 लेन का होगा हाईवे..जानिए खूबियां

  • Delhi Dehradun Expressway की खासियत

    Rs 2095 crore approved for Delhi Dehradun Expressway
    1/4

    इस एक्सप्रेस वे का निर्माण हाइब्रिड वार्षिकी मॉडल के अनुसार किया जाएगा। चलिए आपको इस हाइवे की खासियत से अवगत कराते हैं। वर्तमान में दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी 235 किलोमीटर है और तकरीबन साढ़े 6 से 7 घंटे दिल्ली से देहरादून और देहरादून से दिल्ली जाने में लगते हैं। मगर इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद यह दूरी 210 किलोमीटर ही रह जाएगी और देहरादून से दिल्ली सफर में साढ़े 6 की बजाय ढाई घंटे लगेंगे। इस रास्ते पर 25 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड होगी।

  • Delhi Dehradun Expressway सिर्फ ढाई घंटे

    Rs 2095 crore approved for Delhi Dehradun Expressway
    2/4

    यह 6 लेन रास्ता (Delhi Dehradun Expressway) साफ जंगलों के बीच से होकर गुजरेगा। इस पूरे एक्सप्रेस वे को इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि यहां वाहनों की कम से कम रफ्तार 100 किमी प्रति घंटा रहे। इस एक्सप्रेस वे पर वन्यजीवों की सुरक्षा के लिहाज से 12 किमी की एलिवेटेड रोड बनाई जा रही है। ऐसा देश में पहली बार हो रहा है।