उत्तराखंड देहरादून1000 fine for stopping at zebra crossing in Dehradun

देहरादून में सख्त ट्रैफिक रूल लागू, जेब्रा क्रॉसिंग पर गाड़ी खड़ी हुई तो लगेगा 1000 जुर्माना

देहरादून में रेड लाइट के वक्त जेब्रा क्रॉसिंग (dehradun traffic police rules) पर गाड़ी खड़ी की तो भरना होगा 1000 का चालान, ऑटो मोड के जरिए कटेगा चालान-

dehradun traffic police rules: 1000 fine for stopping at zebra crossing in Dehradun
Image: 1000 fine for stopping at zebra crossing in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून में ड्राइविंग (dehradun traffic police rules) करते अब वक्त जरा सावधान हो जाएं। जो बचपन में ट्रैफिक रूल्स सिखाए जाते थे अब वो याद कर लीजिए क्योंकि इन रूल्स को तोड़ने पर आपकी जेब जरा हल्की हो सकती है। बचपन में सबने पढ़ा होगा, रेडलाइट है तो जेब्रा क्रॉसिंग पर गाड़ी खड़ी नहीं करनी, क्योंकि यह पैदल यात्रियों के लिए होता है। पर इन बेसिक नियमों को फ़ॉलो कोई नहीं करता। मगर अब देहरादून में रेड लाइट के दौरान ज़ेब्रा क्रॉसिंग पर गाड़ी स्टॉप कर रहे हैं तो ये आपके लिए मंहगा पड़ सकता है। ज़ेब्रा क्रॉसिंग पर रेड लाइट के दौरान गाड़ी खड़ी करने पर 1000 रुपए चालान कटेगा। ट्रैफिक पुलिस इसको लेकर सख्त हो गई है। देहरादून में अब ऑटो मोड पर चालान की व्यवस्था की जा रही है। जी हां, अब अगर पुलिस नहीं भी है तो भी इस नियम को तोड़ने पर आपके घर चालान पहुंच जाएगा। आने वाले समय में अगर आपने जेब्रा क्रॉसिंग पर स्टॉप लाइन देखने में लापरवाही की तो चालान कटकर सीधे आपके घर की दहलीज पर पहुंच जाएगा। इस पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान है।
यह भी पढ़ें - केदारनाथ के इतिहास में पहली बार, इस सीजन में दर्शनों के लिए पहुंचे सबसे ज्यादा श्रद्धालु

ये भी पढ़ें:

  • dehradun traffic police rules- पढ़ लीजिए

    1000 fine for stopping at zebra crossing in Dehradun
    1/ 2

    बता दें कि देहरादून में अब रेडलाइट सिग्नल ऑटो मोड पर किया गया है। ये लाइटें अब ट्रैफिक के दबाव पर ही ऑटो ग्रीन और रेड होंगी। इसके साथ ही इन चौक पर कैमरे लगाए गए हैं, जो किसी भी गाड़ी की नंबर प्लेट को रीड कर चालान कर सकते हैं। देहरादून में अक्सर देखने को मिलता है कि लोग जब रेडलाइट सिग्नल पर रुकते हैं, तो लापरवाही से अपने वाहन को जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर ले आते हैं. जेब्रा क्रॉसिंग वो जगह होती है, जहां लोग सड़क पार करते हैं। पैदल यात्रियों के लिए बनाए गए जेबरा क्रॉसिंग के ऊपर वाहन चालक लापरवाही करते हुए वाहन खड़ा कर देते हैं। इसके खिलाफ देहरादून में सख्त नियम बना दिए गए हैं और ऐसा करने पर वाहन चालकों के खिलाफ 1000 का जुर्माना तय किया गया है।

  • dehradun traffic police rules- पढ़ लीजिए

    1000 fine for stopping at zebra crossing in Dehradun
    2/ 2

    अगर आप रेडलाइट होने पर अपने वाहन को जेब्रा क्रॉसिंग के ऊपर ले आते हैं या उस पर हल्की सी भी गाड़ी चढ़ा देते हैं तो यह ट्रैफिक नियम (dehradun traffic police rules) का उल्लंघन है। इस उल्लंघन के लिए एक हजार रुपये का चालान तय किया गया है। इस मामले में ट्रैफिक डायरेक्टर मुख्तार मोहसीन का कहना है कि राजधानी देहरादून में करीब 49 जंगशन हैं, जिनमें केवल अभी तक 3 जंगशन पर ये व्यवस्था लागू की कई है। जैसे-जैसे इनका अच्छा रिजल्ट आएगा, वैसे-वैसे सभी जंगशन ऑनलाइन किए जाएंगे और बिना पुलिस की मौजूदगी के नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के घर चालान पहुंच जाएगा।