उत्तराखंड देहरादूनDehradun Delhi express way corridor inauguration by pm modi

देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस वे पर बनेगा एशिया का सबसे लंबा वन्यजीव कॉरिडोर, जानिए खूबियां

Dehradun Delhi express way पर बनेगा एशिया का सबसे बड़ा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास-

Dehradun Delhi express way corridor: Dehradun Delhi express way corridor inauguration by pm modi
Image: Dehradun Delhi express way corridor inauguration by pm modi (Source: Social Media)

देहरादून: आने वाली 4 दिसंबर को उत्तराखंड में पीएम मोदी का दौरा तय है। पीएम मोदी उत्तराखंड वालों को करीब 20 हजार करोड़ की सौगात देकर जाएंगे।उस दौरान प्रधानमंत्री 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। पीएम Dehradun Delhi express way corridor का शिलान्यास भी करेंगे। यह सहारनपुर जिले से देहरादून आने वाले रास्ते पर एशिया का सबसे बड़ा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर बनने जा रहा है। ऐसी ही पांच बड़ी योजनाओं का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिसंबर को देहरादून में शिलान्यास करेंगे। इसी के साथ ही वह सात योजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। पहले आपको बताते हैं कि पीएम मोदी किन पांच योजनाओं का होगा शिलान्यास करने जा रहे हैं। सबसे पहला और सबसे बड़ा है दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस-वे। यह ईपीई जंक्शन से देहरादून तक 175 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे करीब 8600 करोड़ की लागत से तैयार होगा। हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से कनेक्टिविटी के लिए इसमें सात प्रमुख इंटरचेंज होंगे। इसमें एशिया का सबसे बड़ा 12 किलोमीटर लंबा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर बनेगा। इसके बनने के बाद दिल्ली से देहरादून की यात्रा छह घंटे से घटकर ढाई घंटे हो जाएगी। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर 2082 करोड़ की लागत से 51 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट बनाया जाएगा। यह दिल्ली से हरिद्वार के बीच बहादराबाद और सहारनपुर के हलगोवा के बीच बनेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 7 रैलियां करेंगे PM मोदी, जानिए बीजेपी का पूरा प्लान
दूसरी योजना हरिद्वार रिंग रोड है। यह गांव और कस्बों को हाईवे से जोड़ने का काम करेगी। यह रिंग रोड मनोहरपुर से कांगड़ी तक 15 किलोमीटर लंबा होगा, जिस पर 1602 करोड़ का खर्च होगा। वहीं लक्ष्मणझूला पुल के पास एक और पुल बनेगा। इसमें भार क्षमता घट जाने की वजह से आवागमन बंद हो रखा है। इसके पास ही 132.30 मीटर स्पान का 69 करोड़ की लागत से नया पुल बनेगा। इसी के अलावा 1695 करोड़ की लागत से 50 किलोमीटर लंबा मार्ग बनाया जाएगा। यह देहरादून के पौंटा साहिब से शुरू होकर बल्लूपुर चौक तक बनेगा। इसमें तीन बड़े, 43 छोटे पुल, एक फ्लाईओवर, 15 अंडरपास शामिल हैं। इससे हिमाचल से देहरादून की यात्रा आसान हो जाएगी। इस के अलावा पीएम मोदी अन्य योजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे जिसमें व्यासी जल विद्युत परियोजना टॉप पर है। 1777 करोड़ की 120 मेगावाट की यह जलविद्युत  परियोजना तैयार है। 86 मीटर ऊंचे बांध वाली इस परियोजना से हर साल 353 मिलियन यूनिट अतिरिक्त हरित ऊर्जा का उत्पादन भी होगा। इससे बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में अब पड़ेगी प्रचंड ठंड, आज 7 जिलों में बर्फबारी का अलर्ट
दूसरी योजना 257 करोड़ की लागत से ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट के तहत देवप्रयाग से श्रीकोट तक 38 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण की है जिसका काम पूरा हो चुका है। ऑल वेदर रोड, ब्रहम्पुरी से कौड़ियाला का भी लोकार्पण पीएम करेंगे। 248 करोड़ की लागत से 33 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण और डक्ट निर्माण के काम तेजी से चल रहे हैं। ब्रहम्पुरी से कौड़ियाला महादेव चट्टी तक दो लेन में चौड़ीकरण हो चुका है। 600 मीटर मैरीन ड्राईव का निर्माण भी हो चुका है। ऑल वेदर रोड, लामबगड़ का भी लोकार्पण होना तय है। लामबगड़ में कई साल से क्रोनिक लैंड स्लाइड जोन सक्रिय होने से बदरीनाथ धाम जाने वाले यात्रियों और आसपास के लोगों को लगातार परेशानी हो रही थी। ऑल वेदर रोड के तहत साकणीधार, देवप्रयाग और श्रीनगर में करीब 75 करोड़ 90 लाख रुपये की कीमत से स्थायी भूस्खलन वाले क्षेत्रों का उपचार किया गया है। साकणीधार में 200 मीटर, देवप्रयाग में 200 मीटर और श्रीनगर में 700 मीटर मार्ग का उपचार किया गया है।  फिलहाल सबकी निगाहें Dehradun Delhi express way corridor पर टिकी हैं.