उत्तराखंड उत्तरकाशीDunda village sunil baloni become officer in forest department

गढ़वाल: फॉरेस्टर पिता ने मेहनत से बेटे को पढ़ाया, बेटा बना वन विभाग में ही अफसर

सहायक वन संरक्षक परीक्षा में सुनील दत्त बलोनी 32वीं रैंक हासिल करने में सफल रहे। उनकी सफलता से जिले में हर्ष का माहौल है।

Dunda village uttarkashi sunil baloni: Dunda village sunil baloni become officer in forest department
Image: Dunda village sunil baloni become officer in forest department

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी के होनहार युवा सुनील दत्त बलूनी ने सहायक वन संरक्षक अधिकारी के पद पर चयनित होकर जिले का मान बढ़ाया है। उत्तराखंड में पहली बार आयोजित होने वाली सहायक वन संरक्षक परीक्षा में सुनील दत्त बलोनी 32वीं रैंक हासिल करने में सफल रहे। उनकी सफलता से जिले में हर्ष का माहौल है। घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। सुनील मूलरूप से उत्तराखंड के डुंडा ब्लॉक में आने वाले डुंडा गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता मूर्तिलाल बलोनी वन विभाग में ही फॉरेस्टर के पद पर कार्यरत हैं। माता भुवनेश्वरी देवी गृहणी हैं। पिता को फॉरेस्टर के पद पर कार्य करते देख सुनील में भी इस क्षेत्र में कुछ करने की रुचि जगी और उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। सुनील की प्रारंभिक शिक्षा नवोदय विद्यालय पुरोला से हुई । उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और वहां से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: डुंगरी गांव की बेटी निधि को बधाई, भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में बनीं वैज्ञानिक
साल 2015 में उन्होंने हमीरपुर से एमटेक किया। पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करते रहे। साल 2016 में सुनील ने फॉरेस्ट रेंजर की परीक्षा दी, लेकिन फिजिकल टेस्ट में असफल हो गए। इसके बावजूद सुनील ने हार नहीं मानी और मेहनत करते रहे। अब उन्होंने सहायक वन संरक्षक परीक्षा में 32 वी रैंक हासिल कर परिवार का मान बढ़ाया है। बेटे की सफलता से पिता भी गदगद हैं। उन्होंने कहा कि वो वन विभाग में फॉरेस्टर के पद कर कार्यरत रहे, अब उनका बेटा उन्हीं के विभाग में अफसर के पद पर सेवाएं देगा। उसने परिवार को खुद पर गर्व करने का अवसर दिया है। सुनील ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों के आशीर्वाद को दिया। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से सुनील दत्त बलोनी को उज्जवल भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएं।