उत्तराखंड हल्द्वानीWidening of roads in Haldwani will give relief from jam

उत्तराखंड: दूर होगी हल्द्वानी की सबसे बड़ी परेशानी, भारी जाम से राहत देगा मास्टरप्लान

शहर में बरेली रोड, रामपुर रोड, नवाबी रोड और कालाढूंगी रोड समेत सभी सड़कों पर आए दिन जाम लगा रहता है। अब प्रशासन ने यहां की सड़कों को चौड़ा करने की योजना बनाई है।

haldwani road widening: Widening of roads in Haldwani will give relief from jam
Image: Widening of roads in Haldwani will give relief from jam (Source: Social Media)

हल्द्वानी: उत्तराखंड का खूबसूरत शहर हल्द्वानी। कुमाऊं की आर्थिक राजधानी के तौर पर मशहूर ये शहर तेजी से विकसित हो रहा है, लेकिन विकास के साथ नई चुनौतियां भी सामने आई हैं। शहर में आए दिन लगने वाला जाम ऐसी ही चुनौतियों में से एक है। शहर में सड़कों पर लगातार जाम देखा जा रहा है। बरेली रोड हो या रामपुर रोड, नवाबी रोड हो या कालाढूंगी रोड सभी सड़कों पर आए दिन जाम लगा रहता है। लोगों को जाम से घंटों जूझना पड़ रहा है। जाम की स्थिति से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन लगातार काम कर रहे हैं, लेकिन राहत नहीं मिल रही। अब प्रशासन ने शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए खास योजना बनाई है। इसके तहत चौपला चौराहे से ऊंचापुल और त्रिमूर्ति तक की सिंचाई विभाग की नहर की कवरिंग कर सड़क को चौड़ा किया जाएगा। शासन ने इसके लिए बजट भी जारी कर दिया है। मुख्य अभियंता सिंचाई विभाग चंद्रशेखर सिंह ने इसकी पुष्टि की।
यह भी पढ़ें - देहरादून से दिल्ली सिर्फ ढाई घंटे, जानिए कैसा होगा एशिया का सबसे लंबा Wildlife कॉरिडोर

  • ये है मास्टरप्लान

    Widening of roads in Haldwani will give relief from jam
    1/ 2

    उन्होंने बताया कि शहर के चौपला चौराहा से ऊंचापुल होते हुए त्रिमूर्ति तक करीब 4.5 किलोमीटर सिंचाई विभाग की नहर की कवरिंग की जानी है। इसके लिए 70 करोड़ 74 लाख रुपये का बजट जारी हुआ है। नहर कवरिंग के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। शहरी विकास विभाग ने शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए विशेष योजना बनाई है। योजना के तहत नहर का पुनर्निर्माण, बिजली के पोल और पेयजल की लाइनों को शिफ्ट किया जाना है, जिसके बाद नहर के ऊपर पीडब्ल्यूडी की ओर से टू लेन सड़क का निर्माण किया जाएगा।

  • ये होंगे फायदे

    Widening of roads in Haldwani will give relief from jam
    2/ 2

    नहर कवरिंग का काम पूरा होने के बाद क्या-क्या फायदे होंगे, ये भी बताते हैं। कार्य हो जाने पर रुद्रपुर, कालाढूंगी सहित अन्य क्षेत्रों से पहाड़ों को आने-जाने वाले वाहन शहर में प्रवेश न कर सीधे काठगोदाम चौपला चौराहा पर निकलेंगे, जिससे शहर में जाम की स्थिति नहीं बनेगी। इससे कालाढूंगी रोड से नैनीताल आने-जाने वाले पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी बड़ी राहत मिलेगी।