उत्तराखंड देहरादूनDehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor

देहरादून से दिल्ली सिर्फ ढाई घंटे, जानिए कैसा होगा एशिया का सबसे लंबा Wildlife कॉरिडोर

6 घंटे की यह दूरी महज ढाई घंटे में तय की जा सकेगी। रास्ते में एशिया का सबसे लंबी 12 किलोमीटर की Dehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor होगा-

Dehradun Delhi Wildlife Corridor: Dehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor
Image: Dehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंडवासियों के लिए 4 दिसंबर का दिन बेहद खास रहा। पीएम ने Dehradun Delhi Expressway इकोनॉमिक कॉरिडोर का शिलान्यास भी किया। नए एक्सप्रेस-वे के बनने से प्रदेश की राजधानी दून से देश की राजधानी दिल्ली का सफर आसान होगा। रास्ते में एशिया की सबसे लंबी 12 किलोमीटर की Dehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor रोड होगी। इस प्लान के तहत नया मार्ग दिल्ली से देहरादून को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के जरिए जोड़ेगा। इससे दोनों शहरों के बीच की दूरी और सफर को तय करने में लगने वाला समय कम हो जाएगा। इस वक्त देहरादून से दिल्ली पहुंचने में करीब छह घंटे लगते हैं। सफर बेहद तकलीफदेह होता है, लेकिन नया एक्सप्रेस-वे बनने के बाद 6 घंटे की यह दूरी महज ढाई घंटे में तय की जा सकेगी। नई रोड बनने से दोनों शहरों के बीच की दूरी 25 किलोमीटर घटकर 210 किलोमीटर रह जाएगी। नए कॉरिडोर को 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन चलाने के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। इसमें एशिया का सबसे बड़ा 12 किलोमीटर लंबा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर बनेगा।
यह भी पढ़ें - देहरादून: आज उत्तराखंड को मिलेगी 18 हजार करोड़ की सौगात, आ रहे हैं मोदी

  • Dehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor

    Dehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor
    1/ 2

    वन्यजीवों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दून में डाट काली मंदिर के पास 340 मीटर लंबी सुरंग बनाई जा रही है। ईपीई जंक्शन से देहरादून तक 175 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे करीब 8300 करोड़ की लागत से तैयार होगा। इसमें हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से कनेक्टिविटी के लिए सात प्रमुख इंटरचेंज होंगे। गणेशपुर-देहरादून मार्ग पर ये हाईवे 4 हिस्सों में तैयार होगा।

  • Dehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor

    Dehradun Delhi Expressway Wildlife Corridor
    2/ 2

    जिसमें एक भी टोल नाका नहीं होगा। 750 से ज्यादा वर्षा जल संचयन और वाटर रिचार्ज प्वाइंट होंगे। इसके बनने से केवल देहरादून के लोगों को फायदा पहुंचेगा, बल्कि हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत और मेरठ जाने वालों को भी सुविधा होगी। शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये आर्थिक गलियारा अब दिल्ली से हरिद्वार आने-जाने के समय को कम कर देगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे सुरक्षा के साथ विकास के हमारे मॉडल का प्रमाण भी बनेगा।