उत्तराखंड देहरादूनCM Dhami announcement regarding guest teachers of Uttarakhand

उत्तराखंड के हजारों गेस्ट टीचर्स के लिए आई खुशखबरी, CM धामी का बड़ा ऐलान

Dhami Cabinet Meeting के फैसले से Uttarakhand Guest Teachers में खुशी की लहर है, लेकिन स्थायी शिक्षक नाराज हैं। उन्होंने सरकार से इस फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग की है। पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Guest Teachers: CM Dhami announcement regarding guest teachers of Uttarakhand
Image: CM Dhami announcement regarding guest teachers of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: नौकरी की अनिश्चितता से जूझ रहे Uttarakhand Guest Teachers कोDhami Cabinet Meeting से बड़ी राहत की खबर है। धामी कैबिनेट ने अतिथि शिक्षकों की जॉब सुरक्षित करने का पक्का इंतजाम कर दिया है। अतिथि शिक्षकों की तैनाती वाले स्कूलों में नई नियुक्तियां नहीं की जाएंगी। स्थायी शिक्षक की नियुक्ति होने पर स्कूलों से हटाए गए अतिथि शिक्षकों को दूसरी जगह तैनाती दी जाएगी। यही नहीं अतिथि शिक्षक अपने मूल जनपद में सेवाएं दे सकेंगे। कैबिनेट के फैसले में मूल जनपद में तैनाती को प्राथमिकता देने का भी निर्णय किया गया है। इस तरह प्रदेश में वर्तमान में कार्यरत 4418 अतिथि शिक्षकों के पदों को अब रिक्त नहीं माना जाएगा। लोक सेवा व अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग से चुनकर आने वाले एलटी और प्रवक्ता की पोस्टिंग के लिए अतिथि शिक्षकों को नहीं हटना होगा। नई व्यवस्था में अतिथि शिक्षकों के पदों को एक तरह से स्थायी मान लिया गया है। जिन पदों पर अतिथि शिक्षक नियुक्त होंगे उन्हें रिक्त नहीं माना जाएगा।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 45 करोड़पति विधायक, 15 इंटर पास, 20 पर केस दर्ज..रिपोर्ट में हुआ खुलासा

  • Dhami Cabinet Meeting Uttarakhand Guest Teachers

    CM Dhami announcement regarding guest teachers of Uttarakhand
    1/ 2

    इस तरह सोमवार को अपने भविष्य को लेकर लंबे समय से असुरक्षित महसूस कर रहे अतिथि शिक्षकों की मुराद पूरी हो गई। कैबिनेट के फैसले से अतिथि शिक्षकों में खुशी की लहर है। बता दें कि अब तक स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति होने पर अतिथि शिक्षकों को हटा दिया जाता था। पिछले दिनों भी एलटी से प्रवक्ता पद पर प्रमोशन और नए प्रवक्ताओं की नियुक्ति की वजह से कई अतिथि शिक्षकों को हटना पड़ा। चार जुलाई की कैबिनेट बैठक में अतिथि शिक्षक के हित में उनके पदों को रिक्त न मानने पर सहमति बन गई थी, लेकिन आदेश जारी नहीं हुआ था।

  • Uttarakhand Guest Teachers में खुशी

    CM Dhami announcement regarding guest teachers of Uttarakhand
    2/ 2

    अब कैबिनेट ने इस पर विधिवत निर्णय कर दिया है। सरकार के फैसले से Uttarakhand Guest Teachers खुश हैं, लेकिन स्थायी शिक्षकों में नाराजगी है। शिक्षक संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि अतिथि शिक्षकों के पद रिक्त नहीं माने जाते हैं, तो स्थायी शिक्षकों के प्रमोशन और ट्रांसफर प्रभावित होंगे। इसलिए सरकार को अपने फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए।