उत्तराखंड देहरादूनTrains running from Dehradun increased coaches

देहरादून: रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब आसानी से मिलेगी कन्फर्म बर्थ..रेलवे का शानदार काम

देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में अब आसानी से मिलेगी कन्फर्म बर्थ, रेलवे बढ़ाने जा रहा हैै कोचों की संख्या

Dehradun Railway Station: Trains running from Dehradun increased coaches
Image: Trains running from Dehradun increased coaches (Source: Social Media)

देहरादून: केंद्र सरकार अब रेलवे की सुविधाओं को सुधारने के प्रयास में जुट रखी है। वाराणसी के बाद अब केंद्र सरकार देहरादून पर फोकस कर रही है और देहरादून में रेलवे की सुविधा को और अधिक बेहतर करने के प्रयास लगातार केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे हैं। बता दें कि वर्तमान में देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में अधिकतम 15 कोच होते हैं मगर अब रेलवे देहरादून से चलने वाली ट्रेनों के कोचों में बढ़ोतरी करने जा रही हैं। बता दे कि कम कोच होने के कारण कम यात्री सफर कर पाते हैं और इस कारण ट्रेनों में बर्थ पाने के लिए यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मगर अब ऐसा नहीं होगा। यात्रियों को बर्थ पाने के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और यात्री आसानी से बर्थ पा सकते हैं। देहरादून से चलने वाली सभी ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को जल्द ही कंफर्म बर्थ मिल जाएगी और वेटिंग लिस्ट का झंझट नहीं रहेगा। दरअसल मंडल रेल प्रशासन ने देहरादून से चलने वाली ट्रेनों में स्थाई रूप से कोच बढ़ाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के हजारों गेस्ट टीचर्स के लिए आई खुशखबरी, CM धामी का बड़ा ऐलान

  • Dehradun Railway Station Train List

    Trains running from Dehradun increased coaches
    1/ 2

    बता दें कि देहरादून काठगोदाम के बीच में चलने वाली दून नैनी जनशताब्दी में चार कोच बढ़ाए जाएंगे। वर्तमान में नैनी जन शताब्दी में 12 कोच मौजूद हैं। इस वजह से ट्रेन के अंदर बर्थ मिलने में यात्रियों को दिक्कत होती है और कई यात्री वेटिंग लिस्ट में ही लटके रह जाते हैं और उनकी टिकट कंफर्म नहीं हो पाती है। आखिरकार नैनी जन शताब्दी में 12 से बढ़ाकर 16 कोच किए जाएंगे जिसके बाद वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म हो जाएगा और यात्री बिना इंतजार के यात्रा कर सकेंगे। वहीं नई दिल्ली-देहरादून जनशताब्दी में भी 15 से बढ़ाकर 17 कोच किए जाएंगे।

  • Dehradun Railway Station Train List 2

    Trains running from Dehradun increased coaches
    2/ 2

    देहरादून-कोटा के बीच चलने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस 15 से बढ़ाकर 18 कोच, देहरादून-इंदौर उज्जैनी एक्सप्रेस में 15 से बढ़ाकर 18 कोच, देहरादून-हावड़ा के बीच चलने वाली उपासना एक्सप्रेस व कुंभ एक्सप्रेस में 15 कोच से बढ़ाकर 18 कोच, देहरादून-गोरखपुर एक्सप्रेस में 15 से बढ़ाकर 17 कोच व देहरादून-मुजफ्फरपुर राप्ति गंगा एक्सप्रेस में 15 कोच से बढ़ाकर 17 कोच किया जाना तय हुआ है। सभी ट्रेनों में कुल मिलाकर 18 कोच बढ़ जाएंगे। बोर्ड से स्वीकृति व कोच मिलते ही इन ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ जाएगी।