उत्तराखंड देहरादूनuttarakhand assembly election latest survey

उत्तराखंड चुनाव का लेटेस्ट सर्वे, BJP-कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला..सिर्फ 4 सीटों का अंतर

कांग्रेस और भाजपा में होगी कड़ी टक्कर, 4 सीटों का आ सकता है अंतर, जानिए क्या है Uttarakhand assembly election latest survey

Uttarakhand Elections 2022 Survey: uttarakhand assembly election latest survey
Image: uttarakhand assembly election latest survey (Source: Social Media)

देहरादून: विधानसभा चुनावों का सीजन आ चुका है। पंजाब से लेकर यूपी तक हर जगह पार्टियां प्रचार में जुट गई हैं। बात करें उत्तराखंड के विधानसभा चुनावों की तो इस बार यहां भी अन्य राज्यों की भांति चुनाव बेहद दिलचस्प होने वाले हैं। जनता के मूड यहां कुछ पता नहीं लग पा रहा है जिस वजह से चुनाव बेहद दिलचस्प होने वाले हैं। 2022 में उत्तराखंड में चुनाव होने हैं। इस वक्त भाजपा राज्य में सत्ता में है। मगर यह कहना मुश्किल होगा कि उत्तराखंड में अब कौन-सी पार्टी सत्ता में आएगी। सत्ता में आने का यह खेल बेहद दिलचस्प होने वाला है। भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस विपक्षी दल की भूमिका में है। भाजपा चुनाव जीतने की उम्मीद लगाए बैठी है तो कांग्रेस भी चुनाव जीतने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा की पॉपुलरिटी इस कदर थी कि राज्य में बीजेपी को 56 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस के हिस्से 11 सीटें आई थीं। वहीं अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने कब्जा किया था। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand assembly election latest survey

मगर अब भाजपा वापस सत्ता में आएगी या नहीं इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता। आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उत्तराखंड के वोटर्स का मूड क्या है इसपर एबीपी न्यूज ने सर्वे किया है। इस सर्वे में ये भी जानने की कोशिश की गई है कि मतदाताओं का झुकाव इस वक्त किस पार्टी की तरफ है।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड चुनाव में इस बार बनेगी किसकी सरकार? जानिए क्या कहता है लेटेस्ट सर्वे

  • Uttarakhand Elections 2022 - Vote Share

    uttarakhand assembly election latest survey
    1/ 2

    एबीपी न्यूज वोटर के सर्वे में खुलासा हुआ है कि इस वक्त राज्य के मतदाताओं का झुकाव पूरी तरह से किसी एक पार्टी की तरफ नहीं है। ऐसे में जनता का मूड बताना मुश्किल है। जहां पिछले चुनावों में भाजपा के ऊपर सबसे अधिक मतदाताओं ने भरोसा किया था और कांग्रेस पार्टी को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था, वहीं अब कांग्रेस एक बार फिर से भाजपा को इस चुनाव में कड़ी टक्कर दे सकती है। हालांकि अब भी भारतीय जनता पार्टी पर सबसे ज्यादा मतदाताओं का भरोसा है और झुकाव उसी तरफ है मगर यह कहना गलत नहीं होगा कि जनता का मूड कब बदल जाए नहीं पता। सर्वे के मुताबिक उत्तराखंड के 40 फीसदी वोटर बीजेपी के पक्ष में हैं। वहीं कांग्रेस के पक्ष में करीब 36 फीसदी मतदाता हैं। इससे यह तो साफ हो गया है कि उत्तराखंड वालों का भाजपा के ऊपर से विश्वास उठ चुका है। इसके अलावा 13 फीसदी मतदाता आम आदमी पार्टी की तरफ है। अन्य के खाते में करीब 11 फीसदी मतदाताओं का झुकाव है।

  • Uttarakhand Elections 2022 - Seats

    uttarakhand assembly election latest survey
    2/ 2

    सर्वे में यह तो साफ है कि उत्तराखंड के चुनावी रण में असल मुकाबला बीजेपी-कांग्रेस के बीच ही है।अन्य पार्टियां इन दो पार्टियों के आसपास भी नहीं फटकेगी। सर्वे में यह भी खंगालने की कोशिश की गई कि किसके हिस्से कितनी सीट्स आ सकती हैं। सर्वे की रिपोर्ट बताती है कि बीजेपी के खाते में 33 से 39 सीटें जाती हुई दिखाई दे रही हैं। इसके अलावा कांग्रेस के हिस्से में 29 से 35 सीटों का अनुमान जताया जा रहा है। 1-3 सीटें आप के खाते में, जबकि अन्य के खाते में 0-1 सीट जाने का अनुमान है।