उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालRoad will reach CDS Bipin Rawat village Saina

उत्तराखंड: CDS बिपिन रावत ने अपने गांव के लिए जो सपना देखा, वो पूरा होने वाला है

CDS Bipin Rawat रिटायरमेंट के बाद पहाड़ में बसना चाहते थे। वो चाहते थे कि उनके गांव तक सड़क पहुंचे, गांव वालों की जिंदगी आसान हो सके, लेकिन उनके जीते जी ये सपना पूरा नहीं हो सका।

CDS Bipin Rawat: Road will reach CDS Bipin Rawat village Saina
Image: Road will reach CDS Bipin Rawat village Saina (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: कुछ लोग मिसाल बनकर कई जिंदगियों को रौशन कर जाते हैं। देश के पहले CDS Bipin Rawat ऐसी ही शख्सियत थे। इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल है कि बिपिन रावत अब हमारे बीच नहीं रहे। राष्ट्र का ये बहादुर योद्धा एक अनंत यात्रा पर निकल चुका है। उत्तराखंड के छोटे से गांव में जन्मे जनरल बिपिन रावत ने चार दशकों तक मातृभूमि की रक्षा में निस्वार्थ सेवा की। वो रिटायरमेंट के बाद पहाड़ में बसना चाहते थे। वो चाहते थे कि उनके गांव तक सड़क पहुंचे, गांव वालों की जिंदगी आसान हो सके। अब दिवंगत बिपिन रावत के इस सपने को पूरा करने की कवायद शुरू हो गई है। पौड़ी गढ़वाल के द्वारीखाल क्षेत्र में स्थित सैंणा गांव जल्द ही मोटर मार्ग से जुड़ जाएगा। राज्य सरकार ने इसके लिए 22.82 लाख की धनराशि स्वीकृत की है। बता दें कि 29 अप्रैल 2018 को जब सीडीएस जनरल बिपिन रावत अपने पैतृक गांव सैंणा पहुंचे थे तो उन्होंने गांव के सड़क सेवा से न जुड़ने पर अफसोस जताया था।

ये भी पढ़ें:

सीडीएस बिपिन रावत ने कहा था कि वो उत्तराखंड शासन को पत्र लिखकर सैंणा को मोटर मार्ग से जोड़ने का आग्रह कर चुके हैं, फिर भी गांव तक सड़क न पहुंचना दुर्भाग्यपूर्ण है। तब मौके पर मौजूद अधिकारियों ने एक हफ्ते में गांव तक सड़क पहुंचाने की बात कही थी, लेकिन ये सड़क कागजों से आगे नहीं बढ़ पाई। बीते महीने हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल रावत का अचानक निधन हो गया। जिसके बाद उनके गांव के सड़क से न जुड़ने के कारण सरकार की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठने लगे थे। जनरल रावत के परिजनों ने बताया कि उनके सेनाध्यक्ष बनने के तुरंत बाद सैंणा को सड़क से जोड़ने के लिए स्वीकृति मिल गई थी। सर्वे भी हुआ, लेकिन सड़क का निर्माण नहीं हो पाया। ताजा अपडेट ये है कि CDS Bipin Rawat के गांव के लिए सड़क निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। लोनिवि दुगड्डा खंड के अधिशासी अभियंता डीपी सिंह के मुताबिक सैंणा को सड़क से जोड़ने के लिए भेजे गए प्रस्ताव को प्रशासनिक और वित्तीय मंजूरी मिल गई है। हालांकि, विभाग को अभी तक इस संबंध में शासनादेश नहीं मिला है। इसके मिलते ही सड़क निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।