उत्तराखंड रुड़कीRishabh Pant Breaks Another Record with Ton in South Africa

उत्तराखंड के Rishabh Pant ने रचा इतिहास, South Africa में शतक मारने वाले Asia के पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज

उत्तराखंड के ऋषभ पंत का टेस्ट मैच में जलवा.. वो साउथ अफ्रीका में शतक मारने वाले बने एशिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

Rishabh Pant: Rishabh Pant Breaks Another Record with Ton in South Africa
Image: Rishabh Pant Breaks Another Record with Ton in South Africa (Source: Social Media)

रुड़की: भारतीय क्रिकेट टीम के उभरते हुए प्लेयर हैं उत्तराखंड के ऋषभ पंत। बेहद कम उम्र में बड़ी उपलब्धियां अपने नाम करने वाले ऋषभ आए दिन कामयाबी की नई ऊंचाईयां हासिल कर रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में अहम स्थान रखने वाले पंत ने अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से बड़े-बड़े प्लेयर्स के रिकॉर्ड तोड़े हैं। पिछले साल से ही वे जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। इन दिनों भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में भी ऋषभ पंत जबरदस्त खेल रहे हैं। और इसी के साथ वे ताबड़तोड़ रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं।

Rishabh Pant's Record Breaking Ton in Cap Town South Africa:

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में उन्होंने इतिहास रच दिया है। उन्होंने शानदार पारी का प्रदर्शन करते हुए केपटाउन टेस्ट में शतक जड़ कर इतिहास रच डाला है। पंत भारत ही नहीं बल्कि एशिया के पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका में शतक जड़ा है। जी हां, आज से पहले किसी विकेटकीपर बल्लेबाज ने साउथ अफ्रीका में शतक नहीं जड़ा है। इससे पहले पंत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी अपनी मजेदार बल्लेबाजी से लोगों का दिल जीत चुके हैं और शतक जड़ चुके हैं। ऐसा करने वाले वह देश के पहले विकेटकीपर बने हैं। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

उत्तराखंड निवासी ऋषभ पंत के शतक की बदौलत ही भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में अपनी लीड को 200 से पार कर लिया है। पंत के करियर का यह चौथा शतक है। उन्होंने तीन शतक देश के बाहर और एक शतक भारत में बनाया है। अगर भारत साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह टेस्ट सीरीज जीतता है और कीर्तिमान स्थापित करता है तो इसका श्रेय पंत को दिया जाएगा। पंत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सीरीज जीतने में भी अहम रोल अदा किया था। अब उन्होंने इस सीरीज मव भी शानदार परफॉर्मेंस कर लोगों का दिल जीत लिया है।
यह पहली बार नहीं है कि ऋषभ पंत ने रिकॉर्ड तोड़ा हो। कुछ दिन पहले ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। साउथ अफ्रीका में उनके नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज है। पंत भारत के इकलौते ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने सबसे तेज 100 शिकार किए हैं। उन्होंने अपने करियर के 26वें टेस्‍ट में 100 कैच लपका कर एमएस धोनी और ऋद्धिमान साहा के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था।