उत्तराखंड रुद्रप्रयागRudraprayag teacher Hemant Chekiyal secured third position at the national level

रुद्रप्रयाग के शिक्षक ने बढ़ाया उत्तराखंड का गौरव, नेशनल कॉम्पिटीशन में पाया तीसरा स्थान

Teacher Hemant Chekiyal प्रदेश के ही नहीं, बल्कि उत्तर भारत के अकेले ऐसे शिक्षक हैं, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर यह गौरव हासिल हुआ है।

Teacher Hemant Chekiyal: Rudraprayag teacher Hemant Chekiyal secured third position at the national level
Image: Rudraprayag teacher Hemant Chekiyal secured third position at the national level (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के साइंस टीचर Teacher Hemant Chekiyal ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जीत हासिल कर प्रदेश का मान बढ़ाया है। हेमंत चैकियाल ने सारा भाई टीचर साइंटिस्ट नेशनल अवार्ड में तीसरा स्थान हासिल किया। नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर साइंटिस्ट इंडिया के चेयरमैन डॉ. चन्द्रमोली जोशी और एनसीटीएस के राष्ट्रीय सचिव संदीप डी पाटिल की ओर से शिक्षक चैकियाल को पुरस्कृत किया गया है। उन्हें स्वर्ण पदक, ई-प्रशस्ति पत्र एवं दो हजार रुपये के पुरस्कार से नवाजा गया। हेमंत चैकियाल राउप्रावि. डांगी गुनाऊ में तैनात हैं। उनकी उपलब्धि कई मायनों में खास है। राष्ट्रीय स्तर पर तीन चरणों में हुई राष्ट्रीय प्रतियोगिता के पहले राउंड में देशभर के 18 हजार से अधिक शिक्षकों ने हिस्सा लिया। जिसमें हेमंत चैकियाल टॉप सौ शिक्षकों की लिस्ट में 63वें स्थान पर रहे। इस तरह उन्होंने दूसरे चरण की प्रतियोगिता के लिए क्वालिफाई किया। दूसरे चरण में उन्होंने टॉप टेन में 5वीं रैंक हासिल की और तीसरे चरण का हिस्सा बन गए।

ये भी पढ़ें:

यहां उन्होंने कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों की श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल किया। वे प्रदेश के ही नहीं, बल्कि उत्तर भारत के अकेले ऐसे शिक्षक हैं, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर यह गौरव हासिल हुआ है। हेमंत चैकियाल पिछले तीन दशकों से बच्चों में विज्ञान की अवधारणाओं की समझ पुख्ता करने के कार्य में लगे हुए हैं। वो छोटे-छोटे प्रयोगों के माध्यम से बच्चों को विज्ञान पढ़ाते हैं। पिछले पांच सालों में उन्होंने हिन्दी (भाषा), अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों को समझाने के लिए बच्चों के साथ मिलकर छोटे-छोटे अनुप्रयोग किये हैं। कक्षा में होने वाले इन प्रयोगों के माध्यम से वो छात्रों में विज्ञान की समझ को बढ़ाने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। अब उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कर जीतकर उत्तराखंड का गौरव बढ़ाया है। राज्य समीक्षा टीम की ओर से Teacher Hemant Chekiyal को ढेरों शुभकामनाएं।