उत्तराखंड देहरादूनCM Pushkar Singh Dhami spoke to NSA Ajit Doval

उत्तराखंड: NSA अजीत डोभाल पर टिकी देश की उम्मीदें, CM धामी से बात कर दिलाया भरोसा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एनएसए अजीत डोभाल से फोन पर बात की है। डोभाल ने कहा कि भारत सरकार यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है।

Ajit Doval Ukraine: CM Pushkar Singh Dhami spoke to NSA Ajit Doval
Image: CM Pushkar Singh Dhami spoke to NSA Ajit Doval (Source: Social Media)

देहरादून: इस वक्त यूक्रेन में हालात लगातार बिगड़ रहे हैं और अब वहां फंसे हर एक भारतीय को स्वदेश लाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस वक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इन हालातों पर खास निगाहें बनाकर रखे हुए हैं। इस बीच उत्तराखंड के कई छात्र में यूक्रेन में फंसे हुए हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एनएसए अजीत डोभाल से फोन पर बात की है। डोभाल ने कहा कि भारत सरकार यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है। देश वापस लौटने के इच्छुक भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को यूक्रेन में रह रहे उत्तराखण्ड के छात्रों और अन्य लोगों की सुरक्षा के प्रति आश्वस्त किया और कहा है कि हर किसी छात्र की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि हर छात्र को सुरक्षित लाया जाएगा। उत्तराखंड सरकार ने भी यूक्रेन में फंसे नागरिकों के संबंध में अहम निर्देश जारी किए हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के आदेश पर प्रमुख सचिव गृह आरके सुधांशु ने बीते दिन इसे लेकर आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया कि वर्तमान में यूक्रेन में राजनीतिक एवं सामरिक परिस्थितियां अत्यंत संवेदनशील है। उत्तराखंड से विभिन्न कार्यों जैसे शिक्षा एवं व्यवसाय हेतु राज्य के अनेक नागरिक यूक्रेन में निवासरत हैं, जिनकी सुरक्षा के लिये हम प्रतिबद्ध हैं। उत्तराखंड शासन द्वारा समस्त जनपदों के जिला मजिस्ट्रेट व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया गया है कि अपने-अपने जनपदों के यूक्रेन में फंसे नागरिकों का विवरण जैसे उनका नाम, उत्तराखंड राज्य एवं यूक्रेन में पता, मोबाइल नम्बर, ई मेल, पासपोर्ट नंबर जैसी जानकारियां हासिल कर तत्काल शासन को भेजें, ताकि उनकी सुरक्षा के संबंध में विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से आगे की जरूरी कार्यवाही की जा सके। आदेश में सभी नागरिकों से यूक्रेन में फंसे परिजनों एवं संबंधियों के संबंध में हर जरूरी सूचना 112 नंबर पर देने का अनुरोध किया गया है।