उत्तराखंड अल्मोड़ाLakshya Sen gave Bal Mithai to PM Modi

जब PMO पहुंची अल्मोड़ा के खीम सिंह रौतेला की बाल मिठाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73 साल बाद भारत को पहली बार थॉमस कप दिलाने वाली भारतीय बैडमिंटन टीम का स्वागत उन्हें उत्तराखंड की पारंपरिक बाल मिठाई खिलाकर किया।

lakshya sen bal mithayi pm modi : Lakshya Sen gave Bal Mithai to PM Modi
Image: Lakshya Sen gave Bal Mithai to PM Modi (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: भारतीय बैडमिंटन टीम ने थॉमस कप जीतकर इतिहास रच दिया। दुनिया जीतने वाली ये टीम जब भारत लौटी तो हर किसी ने इनके स्वागत में पलक-पांवड़े बिछा दिए।

Lakshya Sen gave Bal Mithai to PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73 साल बाद भारत को पहली बार थॉमस कप दिलाने वाली भारतीय बैडमिंटन टीम का स्वागत उन्हें उत्तराखंड की पारंपरिक बाल मिठाई खिलाकर किया। भारतीय बैडमिंटन टीम के सदस्य अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी लक्ष्य सेन को पीएम मोदी ने बाल मिठाई भेंट की। लक्ष्य सेन उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रहने वाले हैं। पीएम मोदी और लक्ष्य की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। रविवार को लक्ष्य सेन का हल्द्वानी और अल्मोड़ा में जोरदार स्वागत हुआ। इस दौरान लक्ष्य ने प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने जीत के बाद फोन पर कहा था कि बाल मिठाई तो बनती है।

ये भी पढ़ें:

लक्ष्य ने उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा कि वह मेडल जीतते रहेंगे और पीएम उन्हें बाल मिठाई खिलाते रहें।

Almora Bal Mithai kjim singh rautela

जिस बाल मिठाई से विश्व विजेताओं का मुंह मीठा किया गया, उसे खीम सिंह रौतेला ने तैयार किया था। बाल मिठाई उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की मशहूर मिठाई है। ये मिठाई देश- दुनिया में काफी प्रसिद्ध है। इसे मावा, दूध, चीनी, खसखस और घी से तैयार किया जाता है। पहले स्टेप में कड़ाही में मावा और चीनी पाउडर डालकर इसे धीमी आंच पर भूना जाता है। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने के बाद गहरे तले की थाली में मिश्रण को फैला दिया जाता है। बाद में चॉकलेट बर्फी को काट कर तैयार किया जाता है। दूसरे स्टेप में बाल दाना बनाने के लिए धीमी आंच में एक पैन में चाशनी को गर्म कर इसमें खसखस डाला जाता है। बाल दाना बनने के बाद चॉकलेट बर्फी को बाल दाने में रोल किया जाता है। अल्मोड़ा की बाल मिठाई पूरी दुनिया में बड़े चाव से खाई जाती है।