उत्तराखंड टिहरी गढ़वालShailendra Shah of Tehri Garhwal selected for PhD in Netherlands

गढ़वाल: नीदरलैंड में PHD करेगा बूढ़ाकेदार का होनहार छात्र शैलेन्द्र, हिन्दी मीडियम से की है पढ़ाई

शैलेंद्र को नीदरलैंड के वैगनिंगन विश्वविद्यालय में पर्यावरण विज्ञान में पीएचडी करने का अवसर मिला है, जो कि पूरे प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है।

shailendra shah netherland phd: Shailendra Shah of Tehri Garhwal selected for PhD in Netherlands
Image: Shailendra Shah of Tehri Garhwal selected for PhD in Netherlands (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: सरकारी स्कूलों में मिलने वाली शिक्षा के स्तर को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। हर किसी को लगता है कि हिंदी मीडियम स्कूल में पढ़ने वाले सफलता की दौड़ में पीछे रह जाते हैं, लेकिन ये बात सच नहीं है।

Tehri Garhwal Shailendra Shah selected for PhD in Netherlands

कड़ी मेहनत और इच्छाशक्ति के दम पर हर चुनौती को पार कर सफलता हासिल की जा सकती है। टिहरी के शैलेंद्र शाह ने यूरोपियन कंट्री (नीदरलैंड) में बतौर रिसर्चर के रूप में चयनित होकर इस बात को सच कर दिखाया है। शैलेंद्र टिहरी गढ़वाल के विकासखंड भिलंगना के अंतर्गत आने वाले बूढ़ाकेदार क्षेत्र के रहने वाले हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई प्राथमिक विद्यालय सौला में हुई। बाद में उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज विनयखाल से हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई नवोदय विद्यालय से की। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने बीटेक एनआईटी श्रीनगर गढ़वाल से और एमटेक आईआईटी दिल्ली से किया। शैलेंद्र के पिता लोकेंद्र शाह बतौर प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय खवाड़ा बासर में कार्यरत हैं। जबकि उनकी माता रामेश्वरी देवी शाह गृहणी हैं

ये भी पढ़ें:

शैलेंद्र को नीदरलैंड के वैगनिंगन विश्वविद्यालय में पर्यावरण विज्ञान में पीएचडी करने का अवसर मिला है, जो पूरे प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है। वो वहां रिसर्चर साइंटिस्ट के तौर पर सेवाएं देंगे। इस पोस्ट के लिए हजारों युवाओं ने आवेदन किया था। शैलेंद्र को भी तमाम परीक्षाओं और इंटरव्यू के दौर से गुजरना पड़ा। कड़ी टक्कर के बीच हजारों युवाओं में से शैलेंद्र को पीएचडी के लिए चुन लिया गया। उनकी इस उपलब्धि से परिवार और जिले में खुशी की लहर है। गांववासियों ने युवा शैलेंद्र की उपलब्धि को क्षेत्र के लिए गौरवान्वित करने वाला पल बताया है। राज्य समीक्षा टीम की ओर से भी शैलेंद्र और उनके परिजनों को शुभकामनाएं। उनकी सफलता पहाड़ के दूसरे युवाओं को भी आगे बढ़ने की राह दिखाएगी।