उत्तराखंड टिहरी गढ़वालTehri Garhwal Praveen Dhyani Germany Post Doctoral Fellow

प्रवीण ध्यानी ने बढ़ाया देवभूमि का मान, जर्मनी की प्रख्यात यूनिवर्सिटी में बने पोस्ट डाक्टोरल फैलो

Dr Praveen Dhyani उत्तराखंड राज्य के होनहार युवा वैज्ञानिक हैं। वर्तमान में वह बायोटेक्नोलाजी विभाग भीमताल में प्राध्यापक के रूप में कार्यरत हैं।

Tehri Garhwal Praveen Dhyani Germany : Tehri Garhwal Praveen Dhyani Germany Post Doctoral Fellow
Image: Tehri Garhwal Praveen Dhyani Germany Post Doctoral Fellow (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड के होनहार युवा विज्ञान के क्षेत्र में नई उपलब्धियां हासिल कर प्रदेश का मान बढ़ा रहे हैं।

Tehri Garhwal Praveen Dhyani News

देवप्रयाग में रहने वाले डॉ. प्रवीण ध्यानी ऐसी ही शख्सियत हैं। उनका जर्मनी स्थित कोब्लेंज यूनिवर्सिटी में पोस्ट डाक्टोरल फैलो (Praveen Dhyani Germany koblenz university Post Doctoral Fellow) के रूप में नियमित वेतनमान पर चयन हुआ है। डॉ. प्रवीण ध्यानी की इस उपलब्धि से क्षेत्र में खुशी का माहौल है। घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुई प्रतिस्पर्धा में पहले ही प्रयास में डॉ. ध्यानी शानदार सफलता हासिल करने में सफल रहे। ग्राम रामपुर श्यामपुर निवासी डॉ. प्रवीण ध्यानी श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति पीपी ध्यानी के बेटे हैं। डॉ. ध्यानी उत्तराखंड राज्य के एक होनहार युवा वैज्ञानिक हैं। उन्होंने एचएनबी गढ़वाल विवि से पढ़ाई की है। बायोटेक्नोलाजी में पोस्टग्रेजुएशन करने के बाद डॉ. ध्यानी का चयन विज्ञान और तकनीकी विभाग भारत सरकार की ओर से शोध प्रशिक्षण के लिए बायोटेक कांसार्टियम ऑफ इंडिया बैंगलुरु में हुआ था।

ये भी पढ़ें:

बाद में उन्होंने कुमाऊं विश्वविद्यालय से बायोटेक्नोलाजी में पीएचडी की। इसके बाद उन्होंने रिसर्च एसोसिएट के रूप में जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान अल्मोड़ा एवं भारतीय हिमालयी जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान पालमपुर (हिमाचल) से उच्च शोध कार्य किया। वर्तमान में डॉ. ध्यानी बायोटेक्नोलाजी विभाग भीमताल में प्राध्यापक के रूप में कार्यरत हैं। युवा वैज्ञानिक डॉ. प्रवीण पहले भी कई बार सम्मानित किए जा चुके हैं। भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ पश्चिम बंगाल की ओर से उन्हें युवा वैज्ञानिक अवार्ड से सम्मानित किया गया है। अब डॉ. प्रवीण ध्यानी जर्मनी की कोब्लेज यूनिवर्सिटी (Praveen Dhyani Germany koblenz university Post Doctoral Fellow) में सेवाएं देंगे, जो कि पूरे उत्तराखंड के लिए गौरवान्वित करने वाला अवसर है। डॉ. ध्यानी 1 सिंतबर को जर्मनी रवाना होंगे। राज्य समीक्षा परिवार की ओर से डॉ. प्रवीण ध्यानी को उज्जवल भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएं।