उत्तराखंड देहरादूनDehradun Schools Top 10 In India

Dehradun Schools: देहरादून के दो स्कूल देश में बने नंबर-1, टॉप-10 में 8 स्कूलों का नाम

Dehradun Schools एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया ने देश के टॉप स्कूलों की रैंकिग लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें टॉप टेन में उत्तराखंड के 8 स्कूल शामिल हैं।

dehradun number 1 school: Dehradun Schools Top 10 In India
Image: Dehradun Schools Top 10 In India (Source: Social Media)

देहरादून: राजधानी देहरादून एजुकेशन हब के रूप में पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां के शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने के लिए देश के अलावा विदेशों से भी छात्र बड़ी तादाद में आते हैं।

Dehradun Schools Top 10 In India

देहरादून के कई स्कूलों ने एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया की साल 2022-23 की लिस्ट में टॉप टेन में जगह बनाकर एक बार फिर प्रदेश को गौरवान्वित किया है। एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया ने देश के टॉप स्कूलों की रैंकिग लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें टॉप टेन में उत्तराखंड के 8 स्कूल शामिल हैं। बोर्डिंग स्कूल की लिस्ट में देहरादून के द दून स्कूल तथा वेल्हम बॉयज स्कूल संयुक्त रूप से नंबर वन की पोजिशन पर हैं। जबकि नैनीताल का बिड़ला विद्या मंदिर स्कूल चौथे स्थान पर रहा। पिछले साल भी इस लिस्ट में द दून स्कूल टॉप पर था, लेकिन वेल्हम ब्वॉयज पांचवे स्थान पर था। इस बार दोनों ही स्कूल टॉप पर रहे हैं। बेटियों की शिक्षा के मामले में भी देहरादून के संस्थानों ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं।

ये भी पढ़ें:

यहां के शैक्षणिक संस्थान छात्राओँ के लिए सुरक्षित संस्थान बनकर उभरे हैं। गर्ल्स बोर्डिंग स्कूल की जो लिस्ट है, उसमें टॉप 10 में से छह गर्ल्स बोर्डिंग स्कूल देहरादून के ही हैं। वेल्हम गर्ल्स स्कूल ने टॉप टेन लिस्ट में दूसरे स्थान पर जगह बनाई है। जबकि ग्लोबल इंटरनेशनल स्कूल तीसरे नंबर पर है। इसी तरह होप टाउन गर्ल्स स्कूल चौथा स्थान हासिल करने में सफल रहा है। वेंटेज हॉल रेजिडेंशियल स्कूल इस लिस्ट में 8वें स्थान पर है। जबकि शिगली गर्ल्स स्कूल 10वें स्थान पर रहा। एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया 2022-23 सह बोर्डिंग स्कूलों की लिस्ट भी जारी करता है। इसमें सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल ने चौथा स्थान हासिल किया है। इस तरह एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया 2022-23 की रैंकिंग में उत्तराखंड के शैक्षणिक संस्थानों का खूब दबदबा रहा है, जो कि पूरे उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है।