उत्तराखंड रुद्रप्रयागRudraprayag Agastyamuni Shreya Panwar became Agricultural Scientist

अगस्त्यमुनि की श्रेया ने टॉप किया ARS EXAM, पूरा हुआ कृषि वैज्ञानिक बनने का सपना

अगस्त्यमुनि की रहने वाली श्रेया ने एआरएस परीक्षा में टॉप पोजिशन हासिल कर प्रदेश और जिले का मान बढ़ाया है।

agastyamuni shreya panwar ARS EXAM: Rudraprayag Agastyamuni Shreya Panwar became Agricultural Scientist
Image: Rudraprayag Agastyamuni Shreya Panwar became Agricultural Scientist (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: आज के दौर में बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं हैं। वो हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा साबित कर प्रदेश और अपने माता-पिता का नाम रौशन कर रही हैं।

Agastyamuni Shreya Panwar became Agricultural Scientist

रुद्रप्रयाग की श्रेया पंवार ऐसी ही होनहार बेटियों में से एक हैं। अगस्त्यमुनि की रहने वाली श्रेया ने एआरएस परीक्षा में टॉप पोजिशन हासिल कर प्रदेश और जिले का मान बढ़ाया है। अब वो भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद में वैज्ञानिक के पद पर सेवाएं देंगी। श्रेया ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद सभी प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान हासिल किया। श्रेया की प्रारंभिक शिक्षा चिल्ड्रंस एकेडमी इंटर कॉलेज, अगस्त्यमुनि में हुई। बाद में उन्होंने केंद्रीय विद्यालय अगस्त्यमुनि से इंटर किया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद वह उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान परिषद, करनाल, हरियाणा चली गईं। यहां से पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद वर्तमान में वह हरियाणा राज्य कृषि विश्वविद्यालय हिसार में जूनियर रिसर्च फेलोशिप के तहत अपना शोध कार्य कर रही हैं। शोध कार्य के दौरान ही उन्होंने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा आयोजित परीक्षा पास कर कृषि वैज्ञानिक का पद हासिल किया है। श्रेया के माता-पिता शिक्षक हैं। माता राजकीय जूनियर हाईस्कूल, अगस्त्यमुनि में सेवारत हैं, जबकि पिता देहरादून के राजकीय पीजी कॉलेज, मालदेवता में रसायन विज्ञान के प्रोफेसर हैं। श्रेया कहती हैं कि उन्हें शुरू से ही माता-पिता और शिक्षकों का खूब सहयोग और मार्गदर्शन मिला। जिसके दम पर वो सफलता पाने में कामयाब रहीं। श्रेया पंवार ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित परीक्षा में खाद्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विषय में पहला स्थान प्राप्त किया है। राज्य समीक्षा टीम की ओर से उन्हें बधाई।