उत्तराखंड देहरादूनDehradun Pollution Level Air Quality Index

Dehradun Air Pollution: हवा में घुल रहा जहर, दम घोंटने लगा प्रदूषण..एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 250 के पार

देहरादून में एयर क्वालिटी इंडेक्स Dehradun air quality index 250 पर पहुंच गया है, जिससे सांस और त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है।

dehradun air quality index  : Dehradun Pollution Level Air Quality Index
Image: Dehradun Pollution Level Air Quality Index (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून की हवा जहरीली हो गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, इस प्रकार के वातावरण में सांस लेना लोगों में कई प्रकार की दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिमों को बढ़ा सकता है।

Dehradun Air Quality Index

देहरादून में यही हो रहा है। यहां वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ इससे होने वाली बीमारियां भी बढ़ रही हैं। हाल ये है कि यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 के पार पहुंच गया है। यानि देहरादून की आबोहवा खराब स्थिति में है। इसकी बड़ी वजह यहां वाहनों का बढ़ता दबाव भी है। ठंड के मौसम में स्थिति और खतरनाक हो गई है। शासन-प्रशासन वायु प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार जागरुकता अभियान चला रहे हैं, लेकिन इनका ज्यादा असर दिख नहीं रहा। बढ़ती जनसंख्या और शहर में बढ़ते वाहनों की संख्या...दोनों ही चुनौती बने हुए हैं। देहरादून में एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 पर पहुंच गया है, जिससे सांस और त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें:

वर्तमान समय में देहरादून मेडिकल कॉलेज में भी सांस संबंधी मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या होता है, यह भी बताते हैं। यह वायु की गुणवत्ता को मापने का मानक है। इसके तहत हवा की क्वालिटी को मापा जाता है। एयर क्वालिटी इंडेक्स को कई भागों में बांटा गया है। जिसके तहत 0 से 50 एक्यूआई वायु की गुणवत्ता को सबसे बेहतर बताया गया है। 50 से 100 एक्यूआई संतोषजनक होता है। 101 से 200 एक्यूआई को मध्यम श्रेणी में रखा गया है। मध्यम श्रेणी में एयर क्वालिटी होने पर फेफड़े, दिल और अस्थमा मरीजों को सांस लेने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। 201 से 300 एक्यूआई को खराब श्रेणी तथा 301 से 401 एक्यूआई को बहुत खराब श्रेणी में रखा गया है। क्षेत्रीय पॉल्यूशन अधिकारी राजेंद्र के छेत्री कहते हैं कि Dehradun air quality index और rishikesh air quality index में यह आंकड़ा 250 के पार पहुंच चुका है, हालांकि राज्य सरकार की ओर क्लीन एयर प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। जिसके तहत देहरादून-ऋषिकेश की वायु गुणवत्ता को सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं। सर्दियों में घने कोहरे के चलते प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है, जिससे गंभीर समस्या उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है।