उत्तराखंड रुड़कीRoorkee Vansh Saini Tejas Chauhan Made Smart Helmet

उत्तराखंड के दो होनहारों ने बनाया स्मार्ट हेलमेट, इसे पहने बिना स्टार्ट नहीं होगी बाइक

Roorkee Vansh and Tejas Made Smart Helmet इस हेलमेट को कुछ इस तरह बनाया गया है कि बिना हेलमेट पहने बाइक या स्कूटर स्टार्ट ही नहीं हो पाएगा।

uttarakhand smart helmet: Roorkee Vansh Saini Tejas Chauhan Made Smart Helmet
Image: Roorkee Vansh Saini Tejas Chauhan Made Smart Helmet (Source: Social Media)

रुड़की: हेलमेट पहनना कितना जरूरी है, ये बात उन सभी लोगों को जरूर पता होगी, जो बाइक-स्कूटी चलाते हैं। हेलमेट हमारी जान बचाता है, लेकिन बड़े अफसोस की बात है कि कई लोग आज भी हेलमेट पहनने से परहेज करते हैं।

Roorkee Vansh Saini Tejas Chauhan Made Smart Helmet

नतीजतन कई लोग सड़क हादसों में सिर्फ इसलिए जान गंवा देते हैं, क्योंकि उन्होंने हेलमेट नहीं पहना होता। लोगों की सुरक्षा को देखते हुए रुड़की के दो छात्रों ने एक स्मार्ट हेलमेट बनाया है। इसे कुछ इस तरह बनाया गया है कि बिना हेलमेट पहने बाइक या स्कूटर स्टार्ट ही नहीं हो पाएगा। यानि हेलमेट को न नहीं कह सकते। हेलमेट की खासियत है कि यह बाइक से एक विशेष कोडिंग से जुड़ा होगा। इस हेलमेट को बनाने वाले होनहारों में वंश सैनी और तेजस चौहान शामिल हैं। दोनों आदर्शनगर में रहते हैं और कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग रुड़की में बीबीए के छात्र हैं। इनके बनाए हेलमेट में कई खूबियां हैं। तीन फोन नंबर भी अटैच किए जा सकते हैं। जिनमें एक नंबर एंबुलेंस और दो नंबर किसी परिचित के हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

हादसा होते ही अटैच नंबरों पर चालक की लोकेशन पहुंच जाएगी। अगर रास्ते में चलते हुए बाइक या स्कूटी से हेलमेट गिर जाता है तो वाहन थोड़ी दूर आगे जाकर रुक जाएगा। वंश बताते हैं कि एक दिन उन्होंने बाजार में पुलिस को बिना हेलमेट के वाहन चला रहे युवकों को रोकते हुए देखा। दो युवक रोते हुए पुलिस से माफी मांग रहे थे। उस वक्त वंश ने सोचा कि क्यों न ऐसा हेलमेट बनाया जाए, जिसे कोई चाहकर भी न भूल सके। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में काम करने का शौक रहा है। कई दिनों की मेहनत के बाद वो एक हाईटेक हेलमेट तैयार करने में कामयाब रहे। इसे बनाने में करीब 2500 रुपये की लागत आई, जो कि एक अनमोल जिंदगी के आगे बेहद कम है। अब वंश और तेजस कोशिश कर रहे हैं कि उनकी तकनीक बाइक में सेट होकर आए, ताकि कई लोगों की जान बचाई जा सके।