उत्तराखंड उधमसिंह नगरuttarakhand weather report 9 march

उत्तराखंड: मार्च में मई जैसी गर्मी झेलने को तैयार रहिए, इन शहरों में अभी से लू चलने का डर

मार्च के दूसरे हफ्ते में मैदानी इलाकों में लू चलने की आशंका है। इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।

uttarakhand weather report : uttarakhand weather report 9 march
Image: uttarakhand weather report 9 march (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: बीते सालों की तुलना में इस साल सूरज के तेवर ज्यादा तल्ख दिख रहे हैं। गर्मी का आलम ये है कि इस बार मैदानी जिलों में फरवरी में ही पंखे चलने शुरू हो गए।

uttarakhand weather report 9 march

अब होली के बीतने के बाद मौसम विज्ञानियों ने गर्मी को लेकर टेंशन बढ़ाने वाली खबर दी है। मौसम विज्ञानियों ने इस बार मार्च में मई जैसी गर्मी पड़ने का अंदेशा जताया है। इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। आने वाले दिनों में उत्तराखंड के मैदानी जिलों में तापमान तेजी से बढ़ेगा। मार्च के दूसरे हफ्ते में मैदानी इलाकों में लू तक चलने की आशंका है। खासतौर पर हरिद्वार, देहरादून, उधम सिंह नगर जिलों में गर्मी का भीषण प्रकोप देखने को मिल सकता है। मार्च के पहले हफ्ते में ऊधमसिंहनगर समेत समूचे उत्तराखंड में तापमान तेजी से बढ़ा है, जिससे गर्मी भी बढ़ गई है। बीते कुछ दिनों से तापमान सामान्य की तुलना में अधिक रहा। मौसम में हो रहे बदलाव के चलते वैज्ञानिकों ने इस बार भीषण गर्मी पड़ने के संकेत दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

उन्होंने कहा कि गर्मी बढ़ने से मार्च में ही मई जैसी गर्मी का अहसास होने लगेगा, गर्म हवाओं के थपेड़े चल सकते हैं। प्रदूषण बढ़ रहा है, ग्रीन हाउस इंपेक्ट बढ़ने से जलवायु में परिवर्तन हो रहा है। इसके दुष्प्रभाव से भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। जीबी पंत विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी आरके सिंह ने बताया कि मार्च माह में सामान्यतः अधिकतम तापमान 21 से 26 डिग्री सेल्सियस तक रहता है, लेकिन बदलते मौसम के कारण इस बार अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। औसत तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है, बीते 6 सालों में इस साल मार्च का महीना सबसे गर्म रहा। बीते साल मार्च में ऊधमसिंहनगर जिले का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस था, जो कि इस साल 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह बीते साल की तुलना में 5 डिग्री अधिक है।