उत्तराखंड देहरादूनDehradun to Delhi e bus service start

देहरादून से दिल्ली के लिए अब हाईटेक ई-बस में कीजिए सफर, जानिए इसकी शानदार खूबियां

ई-बसों में यात्रियों की सुविधा का खास ख्याल रखा गया है। इनके संचालन से पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी मदद मिलेगी।

dehradun delhi e bus: Dehradun to Delhi e bus service start
Image: Dehradun to Delhi e bus service start (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश की राजधानी देहरादून से देश की राजधानी दिल्ली का सफर सुविधाजनक और हाइटेक हो गया है। दोनों शहरों के बीच ई-बस सेवा की शुरुआत हो गई है।

Dehradun to Delhi e bus service

फिलहाल दिल्ली से ये बस सेवा चंडीगढ़, जयपुर और देहरादून के लिए शुरू की गई हैं। दिल्ली से हर रोज 50 बसें इन शहरों के संचालित होंगी। बाद में अमृसर, लखनऊ और आगरा समेत दूसरे शहरों के लिए भी ई-बसें चलाई जाएंगी। ई-बसें क्यों खास हैं, और इनमें क्या-क्या सुविधाएं हैं, ये भी बताते हैं। इन बसों में आरामदायक सीटें और सीसीटीवी कैमरे समेत मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, पानी और टिश्यू समेत तमाम सुविधाएं हैं। दिल्ली से शुरू होने वाली यह पहली अंतरराज्यीय ई-बस सेवा है। आगे पढ़िए इसकी खूबियां

ये भी पढ़ें:

Dehradun Delhi E Bus Features

बसों के भीतर यात्रियों को वातानुकूलित माहौल में भोजन और पेय पदार्थों भी उपलब्ध होंगे। ई-बस सेवा के शुरू होने से जहां पर्यावरण में प्रदूषण कम होगा, वहीं यात्रियों को भी सफर में सहूलियत होगी। इन बसों में ग्राहकों की सुरक्षा, समय की पाबंदी को खास अहमियत दी गई है। ई-बसों में यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे, ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम, ब्रीथ एनलाइजर भी लगाए गए हैं। ई-बसों से प्रदूषण नहीं होने की वजह से सालाना कार्बन उत्सर्जन में करीब 70 हजार टन की कमी आएगी। इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी, पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी मदद मिलेगी। बीते रोज प्रमुख सचिव एवं परिवहन आयुक्त आशीष कुंद्रा और ग्रीन सेल के सीईओ देवेंद्र चावला ने कश्मीरी गेट (आईएसबीटी) से इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।