उत्तराखंड देहरादूनdehradun school syllabus ammi abbu

देहरादून: अंग्रेजी की किताब में माता-पिता को बताया गया अम्मी-अब्बू, मचा हड़कंप

सिलेबस की किताब पढ़कर दूसरी कक्षा की बच्ची ने माता पिता को पुकारना शुरू किया अम्मी-अब्बू, पिता ने कराई कंप्लेन

Dehradun school ammi abbu : dehradun school syllabus ammi abbu
Image: dehradun school syllabus ammi abbu (Source: Social Media)

देहरादून: राजधानी देहरादून में दूसरी क्लास की बच्ची ने अपनी किताब में एक चैप्टर पढ़कर अपने माता-पिता को अब्बू अम्मी बुलाना शुरू कर दिया

Dehradun school syllabus ammi abbu

जिस पर बच्चे के पिता ने आपत्ति जताते हुए कंप्लेंट दर्ज कराई है। दरअसल कक्षा-दो की एक किताब में माता-पिता के लिए अब्बू- अम्मी शब्द का इस्तेमाल किया गया है। इसको लेकर विवाद बढ़ गया है। एक छात्र के पिता ने हाल ही में देहरादून की जिलाधिकारी को एक शिकायत देकर अपने बच्चे की अंग्रेजी की पाठयपुस्तक में माता- पिता के लिए और अम्मी अब्बू शब्द इस्तेमाल किए जाने पर आपत्ति जताई है। छात्र के पिता मनीष मित्तल ने कहा कि उसकी बेटी ने अंग्रेजी में चैप्टर पढ़कर अपने माता पिता को अब्बू अम्मी बनाना शुरू कर दिया। मनीष मित्तल ने इन शब्दों की जगह अंग्रेजी के शब्दों का इस्तेमाल करने की मांग की है।

ये भी पढ़ें:

मनीष मित्तल ने जिलाधिकारी सोनिका को सौंपी शिकायत में कहा है कि अम्मी अब्बू की जगह अंग्रेजी के फादर और मदर शब्दों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। वहीं देहरादून की जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि इस संबंधित कोई शिकायत आई हो। उनको कुछ समय पहले इस संबंध में एक और छात्र के पिता की ओर से शिकायत दी गई है। उन्होंने कहा है कि इसपर संज्ञान लेते हुए इस शिकायत को नोट किया गया है और मुख्य शिक्षा अधिकारी के पास भेज दिया है। बता दें कि पाठ्यक्रम की पुस्तक में बने एक चित्र में इन शब्दों का प्रयोग हुआ है। पाठ का मुख्य पात्र आमिर अपने पिता को अब्बू और माता को अम्मी कहकर संबोधित कर रहा है और यह पुस्तक कई वर्षों से आइसीएसई बोर्ड का हिस्सा है। यह हैदराबाद से प्रकाशित होकर आती है।