उत्तराखंड पिथौरागढ़Dehradun Pithoragarh flight ticket booking all detail

देहरादून से पिथौरागढ़ का सफर सिर्फ 1 घंटे में होगा पूरा, शुरू हो रही है फ्लाइट

इस हवाई सेवा के शुरू होने से गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी। लोग एक घंटे में पिथौरागढ़ से देहरादून पहुंच सकेंगे।

Dehradun Pithoragarh flight : Dehradun Pithoragarh flight ticket booking all detail
Image: Dehradun Pithoragarh flight ticket booking all detail (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ की जनता हवाई सेवा शुरू होने का इंतजार कर रही है, और ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। सीमांत जिले पिथौरागढ़ से देहरादून के बीच इसी महीने से हवाई सेवा शुरू हो सकती है।

Dehradun Pithoragarh flight

फ्लाईबिग एयरलाइंस का विमान दिल्ली से जौलीग्रांट पहुंच गया है। कंपनी ने एयरपोर्ट पर अपने स्टॉफ, काउंटर आदि की तैनाती भी कर ली है। इस हवाई सेवा के शुरू होने से गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी। देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच एक घंटे में हवाई सफर को पूरा किया जा सकेगा। इस विमान का बेस जौलीग्रांट में ही रहेगा। यानि देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच उड़ान भरने के बाद इस विमान को जौलीग्रांट में ही पार्क किया जाएगा। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से फ्लाईबिग की यह पहली फ्लाइट होगी। वर्तमान में जौलीग्रांट से तीन कंपनी इंडिगो, विस्तारा, एलाइंस एयर की उड़ान संचालित हो रही हैं। फ्लाईबिग चौथी विमानन कपंनी होगी जो जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर अपनी उड़ान संचालित करेगी। फ्लाईबिग की फ्लाइट 17 यात्रियों को लेकर दस हजार फिट की ऊंचाई पर उड़ान भरते हुए जौलीग्रांट से पिथौरागढ़ का सफर पूरा करेगी।

ये भी पढ़ें:

Dehradun Pithoragarh flight all detail

उड़ान या रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत विमानन कंपनी फ्लाईबिग 17 सीटर डबल इंजन विमान से इन दोनों शहरों के बीच फ्लाइट शुरू करने जा रही है। अब कंपनी को डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की अनुमति का इंतजार है। डीजीसीए से अनुमति मिलने के बाद ही इस फ्लाइट का शेड्यूल तैयार किया जाएगा। संभावना हैं कि 15 जुलाई के आसपास इस फ्लाइट को शुरू कर दिया जाएगा। देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच पहले भी हवाई सेवा शुरू हुई थी। जिसे हेरिटेज कंपनी द्वारा शुरू किया गया था, लेकिन कुछ दिन फ्लाइट संचालित करने के बाद खराब मौसम और कई दूसरे कारणों से इस सेवा को बंद कर दिया गया था। अब पिथौरागढ़ के एक बार फिर हवाई सेवा से जुड़ने की उम्मीद है। फ्लाईबिग पहले चरण में देहरादून-पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू करेगी। इसके बाद जौलीग्रांट एयरपोर्ट से पंतनगर, गौचर और हिंडन (गाजियाबाद) के लिए भी उड़ान योजना के तहत फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।