उत्तराखंड हल्द्वानीHaldwani Gagan Tripathi Indian Prime Icon Award

हल्द्वानी के होनहार गगन के देशभर में चर्चे, इस बार मिला इंडियन प्राइम आईकॉन अवॉर्ड

गगन उन लोगों में से हैं, जिन्होंने कम उम्र में पॉजिटिव सोच के साथ हॉर्टिकल्चर के क्षेत्र में शानदार काम किया है।

Gagan Tripathi Haldwani: Haldwani Gagan Tripathi Indian Prime Icon Award
Image: Haldwani Gagan Tripathi Indian Prime Icon Award (Source: Social Media)

हल्द्वानी: प्लांट ऑर्बिट के जरिए देश-दुनिया में पहचान बनाने वाले गगन त्रिपाठी ने एक बार फिर उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। गगन त्रिपाठी को इंडियन ग्लोबल आईकॉन मैगजीन की तरफ से इंडियन प्राइम आईकॉन अवॉर्ड-2022 से नवाजा गया है।

Gagan Tripathi Indian Prime Icon Award

गगन त्रिपाठी प्लांट ऑर्बिट के संस्थापक हैं। वो अपनी खास मुहिम के तहत इनडोर और आउटडोर प्लांट्स को पूरे भारत में पहुंचा रहे हैं। गगन का परिवार हल्द्वानी में रहता है। गगन उन लोगों में से हैं जिन्होंने कम उम्र में पॉजिटिव सोच के साथ हॉर्टिकल्चर के क्षेत्र में शानदार काम किया है। उन्होंने पौधों को घर-घर पहुंचाने के लिए plantorbit.com शुरू किया। साथ ही 400 प्रकार के इनडोर और आउटडोर प्लांट्स की मार्केट तैयार की। पूरे भारत में अपने क्लाइंट्स को इनडोर और आउटडोर प्लांट्स पहुंचाने के लिए पूरा मैकेनिज्म तैयार किया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

इतना ही नहीं गगन ने नैनीताल, भवाली और मुखानी में इनडोर व सैकुलेंट्स पौधों पर रिसर्च कर नए पौधे तैयार किए और उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पूरे देश में पहुंचाया। यंग एंटरप्रेन्योर के तौर पर गगन को कई सम्मान मिल चुके है। पिछले पांच सालों में मेट्रो सिटी और छोटे-बड़े शहरों के लोगों में अपने आसपास हरियाली बनाए रखने के लिए इनडोर और आउटडोर प्लांट लगाने का चलन बढ़ा है। उनकी मांग पूरी करने के लिए प्लांट ऑर्बिट 400 से अधिक पौधों की वैरायटी उपलब्ध कराता है। मुखानी निवासी गगन त्रिपाठी पंतनगर यूनिवर्सिटी में पीजी के छात्र हैं। उन्होंने 3 साल पहले ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान प्लांट ऑर्बिट की स्थापना की थी। गगन अब तक बेस्ट स्टार्टअप आइडिया वर्ड 2022, फायर बॉक्स बेस्ट एग्रीटेक स्टार्टअप अवार्ड, यूपी बुक ऑफ रिकॉर्ड्स-2020 सहित कई सम्मान अपने नाम कर चुके हैं।