उत्तराखंड चम्पावतLohaghat Anupriya Rai got 29 rank in UPSC reserve list

लोहाघाट की अनुप्रिया ने UPSC में पाई 29वीं रैंक, PCS की नौकरी करते हुए मिली सफलता

अनुप्रिया वर्तमान में हरियाणा सरकार में पीसीएस अधिकारी के पद पर तैनात हैं। वो मूलरूप से चम्पावत जिले के लोहाघाट क्षेत्र की रहने वाली हैं।

Lohaghat Anupriya Rai: Lohaghat Anupriya Rai got 29 rank in UPSC reserve list
Image: Lohaghat Anupriya Rai got 29 rank in UPSC reserve list (Source: Social Media)

चम्पावत: अगर अपने सपनों के साथ मेहनत पर पूरा भरोसा हो तो कठिन से कठिन लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। इस बात पर अमल करने वाले लोग मिसाल बन जाते हैं।

Anupriya Rai got 29 rank in UPSC reserve list

उत्तराखंड की होनहार बेटी अनुप्रिया राय ऐसी ही शख्सियत हैं। अनुप्रिया ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा-2022 पास कर उत्तराखंड का मान बढ़ाया है। बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रहीं अनुप्रिया वर्तमान में हरियाणा सरकार में पीसीएस अधिकारी के पद पर तैनात हैं। वो मूलरूप से चम्पावत जिले के लोहाघाट क्षेत्र की रहने वाली हैं। सिविल सेवा परीक्षा पास करने वालों की रिजर्व लिस्ट में अनुप्रिया का नाम 29वें नंबर पर है। अनुप्रिया ने जवाहर नवोदय विद्यालय से वर्ष 2016 में इंटरमीडिएट की परीक्षा 95 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की थी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की। अनुप्रिया इससे पूर्व हरियाणा पीसीएस की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर चुकी हैं और वर्तमान में हरियाणा सरकार में पीसीएस अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं। लोहाघाट के कलीगांव की रहने वाली अनुप्रिया ने पहले ही प्रयास में पीसीएस परीक्षा पास की थी और वह वर्तमान में हरियाणा सरकार में बतौर पीसीएस अधिकारी बीडीपीओ के पद पर तैनात हैं। आमतौर पर अधिकारी बनने के बाद लोग प्रयास करना छोड़ देते हैं, लेकिन अनुप्रिया लगातार मेहनत करती रहीं। उनके पिता मुकुल राय एवं माता किरण राय लोहाघाट अस्पताल में फार्मासिस्ट के पद पर कार्यरत हैं। दोनों ही बेटी की सफलता से गदगद हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अनुप्रिया को कॉल कर सिविल सेवा परीक्षा पास करने पर बधाई दी है। राज्य समीक्षा टीम की ओर से अनुप्रिया को शुभकामनाएं, उनकी सफलता दूसरे युवाओं को भी कभी हार न मानने की प्रेरणा देगी।