उत्तराखंड पिथौरागढ़Villagers will not sell land to outsiders in chauna munsiyari

पहाड़ के इस गांव में ऐलान: बाहरी लोगों को जमीन नहीं बेचेंगे, अधिकारियों की शासन में करेंगे शिकायत

मुन्सियारी के पास चौना गांव के लोगों ने बाहरी लोगों को जमीन न बेचने का फैसला लिया है। इस गांव में अब कोई भी बाहरी शख्स जमीन नहीं खरीद सकेगा।

Munsiyari News: Villagers will not sell land to outsiders in chauna munsiyari
Image: Villagers will not sell land to outsiders in chauna munsiyari (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में बेशकीमती जमीनों को बचाने के लिए सशक्त भूकानून की मांग की जा रही है, ये मांग कब पूरी होगी, ये तो नहीं पता, लेकिन उत्तराखंड में एक गांव ऐसा जरूर है, जहां अब कोई बाहरी आदमी जमीन नहीं खरीद सकेगा, और नहीं गांव को कोई व्यक्ति बाहरी लोगों को जमीन बेच सकेगा।

Land Law Applied in Chauna Munsiyari

हम बात कर रहे हैं हिमनगरी मुनस्यारी के निकटवर्ती चौना ग्राम पंचायत की। गुरुवार को यहां ग्राम पंचायत की खुली बैठक हुई। जिसमें ग्राम पंचायत में बाहरी लोगों के जमीन खरीदने और ग्रामीणों के बेचने पर रोक लगाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया।

खुली बैठक में भाग नहीं लेने वाले विभागीय अधिकारियों के खिलाफ भी नाराजगी जताई गई.. उद्यान, कृषि, पशुपालन और समाज कल्याण विभाग को लेकर चर्चा होनी थी, लेकिन कोई भी अधिकारी, कर्मचारी बैठक में नहीं पहुंचा

इस दौरान खुली बैठक में भाग नहीं लेने वाले विभागीय अधिकारियों के खिलाफ भी नाराजगी जताई गई। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

ग्रामीणों ने कहा कि खुली बैठक में भाग नहीं लेने वाले विभागों के अधिकारियों की शिकायत अब सीधे जिलाधिकारी और शासन से की जाएगी। इसके लिए भी प्रस्ताव पारित किया गया। गांव में ग्राम प्रधान गणेश जेठा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में रेखीय विभागों में मात्र दो विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। अन्य विभागों के अधिकारियों के मौजूद नहीं रहने पर सदस्यों ने गहरी नाराजगी जताई। ग्रामीणों ने कहा कि बैठक में उद्यान, कृषि, पशुपालन और समाज कल्याण विभाग को लेकर चर्चा होनी थी, लेकिन कोई भी अधिकारी, कर्मचारी बैठक में नहीं पहुंचा, यह पंचायती व्यवस्था की अवमानना है। मुन्सियारी के पास चौना गांव के लोगों ने बाहरी लोगों को जमीन न बेचने का फैसला लिया है। इस गांव में अब कोई भी बाहरी शख्स जमीन नहीं खरीद सकेगा।