उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालNancy thapliyal from Pauri became lieutenant in the Indian army

उत्तराखंड: भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बनीं श्रीनगर की बेटी नैन्सी थपलियाल, बधाई देने वालों का लगा तांता

नैन्सी हमेशा से भारतीय सेना का हिस्सा बनना चाहती थीं। अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और भारतीय सेना में अफसर बनने में सफल रहीं।

Lieutenant Nancy Thapliyal: Nancy thapliyal from Pauri became lieutenant in the Indian army
Image: Nancy thapliyal from Pauri became lieutenant in the Indian army (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: उत्तराखंड गौरवशाली सैन्य परंपरा वाला प्रदेश है। यहां के बेटे ही नहीं बेटियां भी देश सेवा में अपना अहम योगदान दे रही हैं।

Nancy Thapliyal From Pauri Become Lieutenant

इन बेटियों में अब श्रीनगर की नैन्सी थपलियाल का नाम भी शामिल हो गया है। नैन्सी ने सेना में लेफ्टिनेंट बनकर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। नैन्सी की उस उपलब्धि पर उनके गृहक्षेत्र में खुशी का माहौल है। परिजन भी बेटी की शानदार उपलब्धि पर खुशी से फूले नहीं समा रहे। पाबौ ब्लॉक के खातस्यूं पट्टी के श्रीकोट गांव निवासी नैन्सी थपलियाल ने संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सीडीएस (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज) परीक्षा पास की थी। उन्होंने 2022 बैच में 6वीं ऑल इंडिया रैंक प्राप्त की।

ये भी पढ़ें:

नैन्सी थपलियाल ने अपनी प्राथमिक से लेकर हाईस्कूल तक की पढ़ाई पौड़ी के सेंट थॉमस कांवेंट स्कूल से पूरी की। बाद में उन्होंने बीआरएमएस से इंटर किया। इसके बाद नैन्सी ने दून विवि देहरादून से स्नातक (फिजिक्स ऑनर्स) कर सीडीएस की तैयारी की। नैन्सी के पिता अशोक कुमार थपलियाल ग्रामीण निर्माण विभाग पौड़ी में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी पद से सेवानिवृत्त हैं। बेटी की उपलब्धि पर उन्होंने कहा कि नैन्सी हमेशा से भारतीय सेना का हिस्सा बनना चाहती थीं। उन्होंने स्कूली दिनों से ही कड़ी मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई पूरी की। एक साल की कठिन ट्रेनिंग के बाद नैन्सी भारतीय सेना में अफसर बन गई हैं। उनकी सफलता पहाड़ की दूसरी बेटियों को भी लगातार आगे बढ़ने की प्रेरणा देगी। राज्य समीक्षा टीम की ओर से नैन्सी थपलियाल को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं।