उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालfive seats and party candidates in uttarakhand loksabha elections

लोकसभा चुनाव: उत्तराखंड की 5 सीटों पर किस पार्टी में कितना दम, कौन हैं चेहरे..एक क्लिक में जानिए

Lok Sabha Election 2024: उत्तराखंड में बीजेपी, कांग्रेस, उत्तराखंड क्रांति दल, रीजिनल अलांयस, बसपा पार्टी के कौन से चेहरे हैं.. जानिए

Lok Sabha Election 2024: five seats and party candidates in uttarakhand loksabha elections
Image: five seats and party candidates in uttarakhand loksabha elections (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: चुनाव आयोग ने देशभर में लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी है। उत्तराखंड में भी नॉमिनेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। 27 मार्च 2024 नॉमिनेशन की अंतिम तारीख होगी। उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी, कांग्रेस, उत्तराखंड क्रांति दल, रीजिनल अलांयस, बसपा और निर्दलियों ने उम्मीदवारी की घोषणा कर दी है। तो कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव में सभी प्रत्याशियों ने ताल ठोक दी है। आइए बताते हैं कि उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर किस पार्टी से कौन सा उम्मीदवार चुनाव लड़ रहा है, और किसमें सीट निकालने का कितना दम है।

हॉट सीट हरिद्वार:

उत्तराखंड में लोकसभा सीटों में से हरिद्वार लोकसभा सीट सबसे हॉट सीट है। हरिद्वार लोकसभा सीट पर बीजेपी ने पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत को टिकट दिया है। त्रिवेंद्र सिंह एक अनुभवी और जाने माने नेता हैं। कांग्रेस ने हरिद्वार लोकसभा सीट पर पूर्व CM हरीश रावत के बेटे वीरेंद्र रावत को टिकट दिया है। वीरेंद्र रावत लोकसभा चुनाव से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत कर रहे हैं। खानपुर विधायक उमेश कुमार भी हरिद्वार सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ चुके हैं। उमेश कुमार ने इससे पहले भी अप्रत्याशित रूप से विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं। लोकसभा चुनाव में भी उमेश कुमार हरिद्वार सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला बना सकते हैं। लेकिन हरिद्वार सीट पर तीनों पार्टियों में से कांग्रेस पार्टी को सबसे मजबूत माना जा रहा है। हरिद्वार में सबसे अधिक कांग्रेस पार्टी के विधायक हैं। जिसके चलते हरिद्वार में मुकाबला दिलचस्प होने वाला है।

ये भी पढ़ें:

गढ़वाल लोकसभा सीट:

उत्तराखंड में हरिद्वार सीट के बाद पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट की सबसे अधिक चर्चा हो रही है। गढ़वाल लोकसभा सीट से बीजेपी ने पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी को टिकट दिया है। अनिल बलूनी PM मोदी के करीबियों में से हैं। इसके अलावा मोदी लहर भी अनिल बलूनी के लिए प्रभावी साबित होगी। कांग्रेस पार्टी ने पौड़ी लोकसभा सीट से गणेश गोदियाल को टिकट दिया है। गणेश गोदियाल पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। और साथ वे एक जाने माने नेता हैं। और गणेश गोदियाल की श्रीनगर गढ़वाल क्षेत्र अच्छी पहुँच है। पौड़ी लोकसभा सीट पर क्षेत्रीय दल यूकेडी ने भी अपना कैंडिडेट उतारा है। यूकेडी ने पत्रकार आशुतोष नेगी को चुनावी मैदान में उतारा है। आशुतोष नेगी अंकिता भंडारी हत्याकांड को मुखरता से उठा रहे हैं। अंकिता भंडारी के केस को लेकर वे लंबे समय ले जनता के बीच हैं। जिसका आशुतोष नेगी को लोकसभा चुनाव में फायदा मिल सकता है। गढ़वाल सीट पर भी चुनाव दिलचस्प होने वाला है।

ये भी पढ़ें:

टिहरी लोकसभा सीट:

टिहरी लोकसभा सीट से BJP ने राजपरिवार से आने वाली माला राज्यलक्ष्मी शाह को टिकट दिया है। माला राज्यलक्ष्मी शाह पूर्व में टिहरी संसदीय सीट से लगातार तीन बार सांसद रह चुकी हैं। जिस कारण बीजेपी ने फिर से उनको टिकट दिया है। राजशाही का असर से माला राज्यलक्ष्मी शाह की पार्टी को फायदा मिलता है। कांग्रेस पार्टी ने टिहरी सीट से जोत सिंह गुनसोला को टिकट दिया है। जोत सिंह गुनसोला एक बार कांग्रेस विधायक रहे हैं। जोत सिंह उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन से भी जुड़े रहे हैं। इस बार टिहरी सीट पर युवा पार्टी भी चुनाव मैदान में उतरी है। युवा पार्टी से बॉबी पंवार चुनाव मैदान में उतरे हैं। बॉबी पंवार उत्तराखंड बेरोजगार संघ के अध्यक्ष हैं। पिछले लंबे समय से बॉबी पंवार उत्तराखंड में युवाओं की लड़ाई लड़ रहे हैं। लोकसभा के चुनावी रण में बॉबी पंवार के साथ युवा ताकत दिखाई दे रही है। टिहरी सीट पर सबसे भारी पार्टी माला राज्यलक्ष्मी शाह की पार्टी को माना जा रहा है, लेकिन बॉबी पंवार की रैली में जो अभूतपूर्व भीड़ दिखाई दी, उसने राजनीतिज्ञों को भी उनके बारे में सोचने पर विवश कर दिया है।

ये भी पढ़ें:

नैनीताल लोकसभा सीट:

नैनीताल उधमसिंह नगर सीट से बीजेपी ने अजय भट्ट को टिकट दिया है। अजय भट्ट 2019 में भी इस सीट से चुनाव जीत चुके हैं। नैनीताल उधमसिंह नगर सीट से चुनाव जीतने के बाद अजय भट्ट को मोदी सरकार में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री बनाया गया। अजय भट्ट एक मिलनसार व्यक्तित्व वाले हैं। कांग्रेस पार्टी ने काफी सोच विचार के बाद नैनीताल सीट पर प्रकाश जोशी को टिकट दिया। प्रकाश जोशी राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं। प्रकाश जोशी पूर्व में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के कई पदों पर रहे। प्रकाश जोशी ने कालाढूंगी सीट से दो बार विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन दोनों ही बार चुनाव में हार का मुँह देखा।

अल्मोड़ा सीट

अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सीट है। अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सीट कई सालों से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। बीजेपी ने इस सीट पर अजय टम्टा को टिकट दिया है। अजय टम्टा अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सीट पर 2014 से सांसद हैं। अजय टम्टा पूर्व में केंद्र की मोदी सरकार में कपड़ा राज्यमंत्री रह चुके हैं। अजय टम्टा की साफ छवि उन्हे हाईकमान की पहली पंसद बनाती है। विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी ने अल्मोड़ा पिथौरागढ़ सीट से प्रदीप टम्टा को टिकट दिया है। प्रदीप टम्टा इस सीट से लागातार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन हर बार प्रदीप टम्टा ने चुनाव में हार का सामना करते हैं। क्या प्रदीप टम्टा इस बार हालात बदल पाएंगे, ये देखना दिलचस्प रहेगा।