उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Lok Sabha Election Starts From 8 April 2024

उत्तराखंड: 19 अप्रैल को नहीं 8 अप्रैल से शुरू हो जाएगी चुनाव प्रक्रिया, ये है असली वजह

दिव्यांग और 85 साल से अधिक उम्र के मतदाता पोस्टल बैलेट के जरिए 8 अप्रैल को करेंगे मतदान की शुरुआत।

Uttarakhand Lok Sabha Election 2024: Uttarakhand Lok Sabha Election Starts From 8 April 2024
Image: Uttarakhand Lok Sabha Election Starts From 8 April 2024 (Source: Social Media)

देहरादून: इस श्रेणी के मतदाताओं के लिए दो चरणों में मतदान की व्यवस्था बनाई गई है। पहला चरण 8 से 10 अप्रैल और दूसरा चरण 10 से 12 अप्रैल के बीच होगा। यदि कोई मतदाता इस दौरान घर पर उपलब्ध नहीं हुआ तो फिर उन्हें तीसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

Uttarakhand Lok Sabha Election Starts From 8 April 2024

19 अप्रैल को उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इसकी तैयारी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय जुटा हुआ है। प्रदेश में मौजूद 80,330 दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध है। इसके बावजूद केवल 5,576 दिव्यांग मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने की इच्छा जाहिर की है। वहीं, प्रदेश में 85 साल से अधिक उम्र के कुल 65,160 मतदाता हैं, जिनमें से केवल 10,390 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदान की इच्छा जताई है।

8 से 12 अप्रैल तक दो चरणों में होंगे मतदान

दिव्यांग और 85 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने के लिए एक फॉर्म भरा जाना था जिसकी अंतिम तिथि 25 मार्च थी। इन दोनों श्रेणी के कुल 15,966 मतदाताओं ने फॉर्म भरकर मतदान करने की इच्छा जताई है। इसलिए अब जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से इन सभी मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें:

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि मतदान की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए राज्य में व्यवस्थाएं की जा रही हैं। दो चरणों में 3 दिन मतदान की प्रक्रिया को चलाया जाएगा। 8 अप्रैल से पहले चरण के तहत मतदान की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसमें सभी मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए निर्वाचन की टीम का सहयोग मिलेगा। यदि कोई मतदाता छूट जाता है या अपने घर पर उस समय मौजूद नहीं होता है तो दूसरे चरण में 10 से 12 अप्रैल को मतदान कर सकते हैं।

Saksham App होगी मददगार

भारत निर्वाचन आयोग ने सभी दिव्यांग और 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए सक्षम मोबाइल एप जारी किया है जिसके जरिए वो अपने बूथ पर मतदान के लिए डोली, व्हील चेयर, स्वयंसेवक सहायक की मदद आदि का अनुरोध कर सकते हैं।
अभी तक इस एप के जरिए राज्य में 1524 व्हील चेयर, 994 डोली और 5910 स्वयंसेवक के लिए आवेदन आ चुके हैं। नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि आधारित बेलेट पेपर भी उपलब्ध कराया जाएगा।