उत्तराखंड देहरादूनChardham Yatra 2024 Green Cards Registration Starts

Char Dham Yatra 2024: वाहनों के ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू, यहां करें रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा 2024 के लिए ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। पहले दिन हवन, पूजा-अर्चना के बाद एक ग्रीन कार्ड जारी किया गया है।

Char Dham Yatra 2024: Chardham Yatra 2024 Green Cards Registration Starts
Image: Chardham Yatra 2024 Green Cards Registration Starts (Source: Social Media)

देहरादून: चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड बनाने का इंतज़ार अब खत्म हो गया है। एआरटीओ ऋषिकेश कार्यालय ने ग्रीन कार्ड के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें इच्छुक वाहन स्वामी अब आवदेन कर सकते हैं।

Chardham Yatra 2024 Green Cards Registration Starts

चारधाम यात्रा की तैयारियाँ शुरू हो चुकी हैं। अब चारधाम यात्रा के लिए व्यावसायिक वाहनों को परिवहन विभाग द्वारा ग्रीन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। बिना इसके यात्रा करना संभव नहीं है। इसलिए वाहन चालकों को ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा, जो 4 अप्रैल से शुरू हो गया है। अभी तक निजी वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड की कोई अनिवार्यता नहीं है।
इस बार 10 मई से चार धाम यात्रा शुरू होने जा रही है। जिसमें 10 मई को गंगोत्री, यमुनोत्री और बाबा केदारनाथ के कपाट विधिविधान से खुलेंगे। 12 मई को बद्री विशाल के कपाट खुलेंगे। चारधाम यात्रा के दौरान हर साल लाखों श्रद्धालु सभी धामों के दर्शन करने आते हैं। इस बीच बड़ी संख्या में श्रद्धालु कमर्शियल वाहनों के जरिए धामों तक पहुंचते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए शासन कमर्शियल वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड जारी करता है। जिससे वाहन संबंधी सभी जानकारियां शासन के पास उपलब्ध होती है।

कैसे करें आवेदन ?

ग्रीन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले वाहन स्वामियों को अपने वाहन को परिवहन कार्यालय ले जाना है जहां वाहनों की भौतिक जांच होगी। इसमें मुख्य रूप से इन चीज़ों को देखा जाता है जैसे : - वाहन के टायर कटे-फटे या ज्यादा घिसे हुए न हों, वाहन के सभी सर्टिफिकेट वैधता में हों, वाहन में फसर्ट एड बॉक्स, जीपीएस सिस्टम, लकड़ी या लोहे का गुटका, कूड़ादान या वॉमेटिंग बैग ये सभी चीज़ें होना अनिवार्य है। जिसके बाद ही परिवहन विभाग ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन करने पर सहमति प्रदान करना है।
इसके बाद आप ऑनलाइन खुद से या किस सीएससी सेंटर तथा ऑफलाइन आरटीओ कार्यालय से ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको 650 रुपये (बड़े वाहन) व 450 रुपये (छोटे वाहन) का शुल्क ऑनलाइन कटवाना होगा।

दलालों से रहे सावधान

एआरटीओ प्रशासन अरविंद पांडेय ने आवेदेश जारी किया है कि ग्रीनकार्ड के लिए एआरटीओ कार्यालय में संपर्क करें। यहां के कर्मचारी आपकी सहायता करेंगे। किसी भी दलाल के चक्कर में न पड़ें। अगर कोई दलाल आपसे अधिक शुल्क मांगता है, तो कृपया इसकी सूचना एआरटीओ कार्यालय में दें।