उत्तराखंड ऋषिकेशThe Seven Jyotirlinga Yatra Train will start from Rishikesh on 22nd May

Uttarakhand: रेलवे ने शुरू की ऋषिकेश से स्पेशल ट्रेन, 12 दिनों में 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन.. जल्दी कीजिए बुक

रेलवे ने भारतीय गौरव यात्रा का प्लान तैयार कर लिया है। इसके तहत आईआरसीटीसी सात ज्योतिर्लिंग यात्रा का आयोजन करेगी, जिसका पूरा प्रोग्राम तैयार कर लिया गया है, अगले महीने से यात्रा शुरू कर दी जाएगी।

Seven Jyotirlinga Yatra Train: The Seven Jyotirlinga Yatra Train will start from Rishikesh on 22nd May
Image: The Seven Jyotirlinga Yatra Train will start from Rishikesh on 22nd May (Source: Social Media)

ऋषिकेश: इस यात्रा की आरंभिक तारीख 22 मई है और यह 2 जून तक 11 रात और 12 दिनों तक चलेगी। यात्रा हेतु संपर्क करने के लिए आईआरसीटीसी ने रूट चार्ट और पैकेज की जानकारी भी जारी कर दी है।

The Seven Jyotirlinga Yatra Train will start from Rishikesh on 22nd May

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) एक तरफ जहां देश विदेश की अलग-अलग जगह घूमने के लिए टूर पैकेज लांच करता है तो वहीं दूसरी तरफ इनके द्वारा धार्मिक पर्यटक स्थलों पर जाने के लिए भी टूर पैकेज का संचालन किया जाता है। इसी क्रम में रेलवे ने भारत गौरव यात्रा ट्रेन से 7 ज्योतिर्लिंग की यात्रा करने का मौका दे रहा है। आइए IRCTC के ज्योतिर्लिंग टूर पैकेज के बारे में विस्तार से जानते हैं।

7 ज्योतिर्लिंग यात्रा

इस टूर पैकेज का नाम 7 ज्योतिर्लिंग यात्रा है, जिसकी शुरुआत योगनगरी ऋषिकेश से होगी। यात्रा में ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, भेंट द्वारका, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्रयंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराए जाएंगे। ये ट्रेन 11 रात और 12 दिन का सफर तय कर 02 जून को वापस योगनगरी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।इस विशेष ट्रेन में कुल 767-2 एसी बर्थ (49 सीटें), 3 एसी (70 सीटें), और स्लीपर (648 सीटें) होंगे। पैकेज में यात्रियों को नाश्ता, दोपहर और रात का शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। एसी और नॉन-एसी बसों के माध्यम से स्थानीय भ्रमण भी कराया जाएगा। पैकेज में इकोनॉमी, स्टैंडर्ड, और कंफर्ट क्लास की सुविधाएं होंगी। इसमें ईएमआई की सुविधा भी शामिल है। इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी।

यात्रा पैकेज का किराया

इसमें स्लीपर में 22,150 रुपये प्रति व्यक्ति, थर्ड एसी में 36,700 रुपये व सेकेंड एसी में 48,600 रुपये प्रति व्यक्ति किराया है। किराये को 1074 रुपये प्रतिमाह की ईएमआई पर भुगतान करने की सुविधा भी दी गई है।
आईआरसीटीसी उत्तर क्षेत्र लखनऊ के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया, इस ट्रेन में योगनगरी ऋषिकेश, हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, कानपुर, उरई वीरांगना लक्ष्मीबाई ललितपुर से यात्री बैठकर और उतर सकेंगे। यात्रा की बुकिंग आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com

से कराई जा सकती है।

ये भी पढ़ें: